मोदी सरकार अब इस सेक्टर को देगी राहत, GST में कर सकती है कटौती

केंद्र सरकार जल्द लेदर सेक्टर को बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है. सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी मुताबिक लेदर सेक्टर (Leather Sector) को एक्सपोर्ट पर छूट और GST में कटौती मिल सकती है.

hindi.moneycontrol.com
Updated: September 13, 2019, 10:55 AM IST
मोदी सरकार अब इस सेक्टर को देगी राहत, GST में कर सकती है कटौती
लेदर सेक्टर को बड़ी राहत
hindi.moneycontrol.com
Updated: September 13, 2019, 10:55 AM IST
नई दिल्ली. केंद्र सरकार जल्द लेदर सेक्टर (Leather Sector) को बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है. सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी मुताबिक लेदर सेक्टर को एक्सपोर्ट पर छूट और GST (Goods Services and Tax) में कटौती मिल सकती है. लेदर सेक्टर को बड़ी राहत देनें के लिए वित्त मंत्रालय (Finance Minister) और उद्योग मंत्रालय के बीच चर्चा चल रही है. इन दोनों मंत्रालय के बीच लेदर सेक्टर को एक्सपोर्ट पर छूट और GST में कटौती देने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई है. ये प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय को भेज दिया गया है.

ये भी पढ़ें: इन दुकानदारों को नहीं मिलेगी 3000 रुपये वाली पेंशन, जानें शर्तों के बारे में..

सूत्रों के मुताबिक इंडस्ट्री की मांग के आधार पर ये प्रस्ताव तैयार किया गया है. इस प्रस्ताव में लेदर एक्सपोर्ट में छूट और GST कटौती पर फोकस किया गया है. इन प्रस्तावों के मुताबिक ड्यूटी फ्री इंपोर्ट की सीमा में बढ़ोतरी संभव है. कच्चे माल पर इंपोर्ट की सीमा भी बढ़ सकती है. सूत्रों से ऐसी जानकारी मिली है कि ड्यूटी फ्री इंपोर्ट सीमा 3 फीसदी से बढ़कर 5 फीसदी हो सकती है. इसके अलावा फुटवियर के कच्चे माल पर GST कटौती भी संभव है. सूत्रों के मुताबिक 1000 से ज्यादा के फुटवियर पर GST कटौती हो सकती है. फुटवियर पर GST 18 फीसदी से घटकर 12 फीसदी किया जा सकता है. एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए इस सेक्टर को बड़ी राहत संभव है.

ये भी पढ़ें: बेहद आसान होगा PF का पैसा निकालना, EPFO कर रहा तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 10:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...