Home /News /business /

केंद्र सरकार ने 'बिग बुल' राकेश झुनझुनवाला की Akasa Air को दी मंजूरी, जानें कब शुरू करेगी उड़ान

केंद्र सरकार ने 'बिग बुल' राकेश झुनझुनवाला की Akasa Air को दी मंजूरी, जानें कब शुरू करेगी उड़ान

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने भारतीय एयरलाइन अकासा एयर में मोटा निवेश किया है.

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने भारतीय एयरलाइन अकासा एयर में मोटा निवेश किया है.

अकासा एयर (Akasa Air) के सीईओ विनय दुबे की ओर से प्रमोटेड कम लागत वाली एयरलाइन अब अपने एयर ऑपरेटर परमिट के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से संपर्क करेगी.

    नई दिल्‍ली. शेयर बाजार के बड़े निवेशकों में एक और बिग बुल के नाम से पहचाने जाने वाले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की अकासा एयरलाइंस (Akasa Air) को नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Aviation Ministry) से अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) मिल गया है. अकासा एयर सभी अतिरिक्त अनुपालनों पर नियामकों के साथ काम करेगी. एसएनवी एविएशन प्राइवेट लिमिटेड ब्रांड नेम अकासा एयर के तहत उड़ान भरेगा. जेट एयरवेज के पूर्व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (CEO) विनय दुबे अब इसके सीईओ होंगे. अकासा एयर भारतीय एयरलाइन है, जिसमें राकेश झुनझुनवाला ने निवेश किया है.

    भारत में कब ऑपरेशन शुरू कर देगी कंपनी?
    सीईओ विनय दुबे की ओर से प्रमोटेड कम लागत वाली एयरलाइन अब अपने एयर ऑपरेटर के परमिट के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से संपर्क करेगी. दुबे ने कहा कि हम नागरिक उड्डयन मंत्रालय को उनके समर्थन और एनओसी देने के लिए आभारी हैं. हम Akasa Air को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए जरूरी सभी अतिरिक्त अनुपालनों पर रेग्‍युलेटरी अथॉरिटीज के साथ काम करना जारी रखेंगे. कंपनी ने कहा कि एयरलाइन 2022 की गर्मियों तक भारत में ऑपरेशन शुरू करना चाहती है. अकासा एयर और तीन दूसरी एयरलाइंस ने शेड्यूल एयर पैसेंजर्स सर्विस और एयर कार्गो सर्विस शुरू करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से एनओसी के लिए अगस्त 2021 में आवेदन किया था.

    ये भी पढ़ें- पेट्रोल पंप खोलकर हर महीने करें लाखों की कमाई, मोदी सरकार ने दी नियमों में ढील

    झुनझुनवाला करेंगे 3.5 करोड़ डॉलर का निवेश
    विमान खरीदने के लिए अकासा एयर बोइंग (Boeing) और एयरबस (Airbus) से बातचीत कर रही है. इससे पहले 28 जुलाई 2021 को कई रिपोर्ट में बताया गया था कि झुनझुनवाला 4 साल में एक नए एयरलाइन वेंचर के लिए 70 विमान रखने की योजना बना रहे थे, जिसे उन्होंने वापस लेने का फैसला किया है. झुनझुनवाला के पास नई एयरलाइन में करीब 40 फीसदी हिस्सेदारी होने की उम्मीद है. वह वेंचर में 3.5 करोड़ डॉलर का निवेश करने पर विचार कर रहे हैं. घरेलू एयरलाइन इंडिगो (Indigo) के पूर्व अध्यक्ष आदित्य घोष झुनझुनवाला और जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे के साथ अकासा के सह-संस्‍थापक होंगे.

    Tags: Civil aviation sector, DGCA, Domestic Flights, Indigo Airlines, Jet airways, Ministry of civil aviation, Rakesh Jhunjhunwala

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर