Home /News /business /

जन-धन के बाद अब सरकार ला सकती है नई तरह का बैंक अकाउंट, आपको मिलेंगे ये फायदें

जन-धन के बाद अब सरकार ला सकती है नई तरह का बैंक अकाउंट, आपको मिलेंगे ये फायदें

पी एम नरेन्द्र मोदी

पी एम नरेन्द्र मोदी

गोल्ड सेविंग अकाउंट के बारे में, यह अकाउंट आम बैंक अकाउंट की तरह ही खुलेगा. इस पर सेविंग्स अकाउंट की तरह ही आपको ब्याज मिलेगा.

    2019 के चुनाव के मद्देनजर लोगों का दिल जितने के लिए मोदी सरकार कई नई योजनाएं ला रही है. अपने इस कार्यकाल में मोदी सरकार ने कई योजनाएं लॉन्च की है. बैंक‍ से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए सरकार ने जन-धन अकाउंट अकाउंट खोले थे. ये अकाउंट जीरो बैलेंस पर खोले गए थे. जन-धन के बाद अब मोदी सरकार एक नये तरह का बैंक अकाउंट ला सकती है. जानें क्यों खास है ये अकाउंट:

    हम बात कर रहे हैं गोल्ड सेविंग अकाउंट के बारे में, यह अकाउंट आम बैंक अकाउंट की तरह ही खुलेगा. इस पर सेविंग्स अकाउंट की तरह ही आपको ब्याज मिलेगा. मगर ये अकाउंट सेविंग अकाउंट से कुछ मामलों में अलग है.

    सिर्फ दो घंटे में लग जाएगा पोर्टेबल पेट्रोल पंप, जानिए इसके बारे में सबकुछ



    नीति आयोग ने वित्त मंत्रालय को गोल्ड सेविंग्स अकाउंट की नई फैसिलिटी शुरू करने का सुझाव दिया है. बताया जा रहा है कि वित्त मंत्रालय इस सुविधा को लाने पर गंभीरता से विचार कर रहा है. नीति आयोग ने गोल्ड सेविंग्स अकांउट का सुझाव 'ट्रांसफोर्मिंग इंडियाज गोल्ड मार्केट' पेपर में दिया है.

    गोल्ड सेविंग्स अकाउंट में ये होगा खास- इस अकाउंट में आप जमा तो पैसे ही करेंगे, लेक‍िन आपकी पासबुक पर सोने की मात्रा दर्ज की जाएगी. नीति आयोग की तरफ से तैयार किए गए दस्तावेजों के मुताबिक आपको कम से कम 1 ग्राम सोने के बराबर की राश‍ि इस खाते में जमा करनी होगी. मान लीजिए कि 10 ग्राम सोना 30 हजार रुपये का फिलहाल मिल रहा है. ऐसे में अगर आप अपने खाते में 15 हजार जमा करते हैं, तो यह 5 ग्राम सोने के तौर पर दर्ज होगा.

    सितंबर के पहले हफ्ते में हो सकती है कैश की किल्लत, जानिए क्यों?

    सोना और कैश भी ले सकते हैं- नीति आयोग की तरफ से गोल्ड सेविंग्स अकाउंट को लेकर दी गई जानकारी के मुताबिक जरूरत के समय आप इस अकाउंट जो चाहें वो निकालें. मतलब अगर आपके खाते में 30 हजार रुपये का सोना है. ऐसे में आपके पास विकल्प है कि आप चाहें तो बाजार भाव के मुताबिक इतना सोना लें या फिर ये रकम ही विद्ड्रा कर सकते हैं.

    हालांकि नीति आयोग ने यह भी साफ किया है कि अगर बैंक के पास फिलहाल फिजिकल गोल्ड देने की सुविधा नहीं होगी, तो ऐसे समय में बैंक अपने ग्राहकों को रुपये दे सकते हैं. लेकिन यह तब तक ही होगा, जब तक बैंक अपनी फिजिकल गोल्ड कैपेसिटी को तैयार नहीं कर लेता. गोल्ड सेविंग्स अकाउंट एक सामान्य सेविंग्स अकाउंट की तरह ही काम करेगा. इसमें आपको बैंक की तरफ से एक तय ब्याज भी दिया जाएगा.

    Post Office ने निकाली नई स्कीम, 5 साल के इन्वेस्टमेंट पर मिलेगा शानदार रिटर्न

    बाजार भाव- जब भी आप अपने गोल्ड सेविंग्स अकाउंट में रकम जमा करने जाएंगे, तो उस समय के बाजार भाव के अनुसार ही आपके खाते में सोने की मात्रा दर्ज की जाएगी. वहीं, जब आप खाते से सोना निकालना चाहेंगे, तो यह भी तब के बाजार भाव के हिसाब से मिलेगा.

    होम डिलीवरी फैसिलिटी भी मिलेगी- नीति आयोग अपने पेपर में कहता है कि 1 ग्राम से कम सोने की डिलीवरी संभव नहीं होगी. अगर आपको होम डिलीवरी चाहिए तो आपको इससे ज्यादा सोना निकालना होगा. जब आप इसकी डिलीवरी लेंगे, तो आपको इस पर टैक्स और इंपोर्ट ड्यूटी भी देनी होगी. इस अकाउंट को कैपिटल गेन्स टैक्स से बाहर रखने का सुझाव दिया गया है.

    मोदी को कॉपी कर रहे हैं इमरान, पाकिस्तान में शुरू की भारत जैसी 6 स्कीम

    गोल्ड अकाउंट को ट्रांसफर भी कर सकेंगे- गोल्ड सेविंग्स अकाउंट को चलाने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं होगी. अकाउंट होल्डर जब तक चाहेगा इस खाते को चला सकेगा. कोई खाताधारक अगर अपने गोल्ड को ट्रांसफर करना चाहेगा, तो ये भी संभव हो सकेगा.

    ये भी पढ़ें: 

    सरकार दे रही है बिना गारंटी के 10 लाख तक का लोन!

    बाबा रामदेव दे रहे हैं बिजनेस का मौका, इस तरह फ्रेंचाइजी लेकर कर सकते हैं मोटी कमाई

    Tags: Gold business, Gold Loan, Loan against gold

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर