लाइव टीवी

गरीबों-किसानों, बुजुर्गों और महिलाओं के लिए कितना मददगार है मोदी सरकार का राहत पैकेज

hindi.moneycontrol.com
Updated: March 27, 2020, 9:43 AM IST
गरीबों-किसानों, बुजुर्गों और महिलाओं के लिए कितना मददगार है मोदी सरकार का राहत पैकेज
फ्री में अनाज और दाल मुहैया कराएगी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत एक लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. इसमें सरकार ने गरीबों के खाने की व्यवस्था के साथ उनके हाथ में पैसे देने का भी इंतजाम किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत समेत दुनिया भर के देश इस वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग लड़ रहे हैं. इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है, जिसका सीधा असर जरूरतमंदों और अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है. ऐसे में केंद्र सरकार ने गुरुवार को 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया. आइए जानते हैं कि ये राहत पैकेज गरीबों, किसानों, बुजुर्गों और महिलाओं के लिए कितना मददगार साबित हो सकता है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत एक लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. इसमें सरकार ने गरीबों के खाने की व्यवस्था के साथ उनके हाथ में पैसे देने का भी इंतजाम किया है.

गरीबों को 3 महीने तक अतिरिक्त 5 किलो गेहूं, चावल और दाल मुफ्त 
सरकार ने गरीबों के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं. सरकार गरीबों को 3 महीने तक अतिरिक्त 5 किलो गेहूं, चावल और दाल मुफ्त देगी. ये मदद मौजूदा राशन के अतिरिक्त दी जाएगी. इसके अलावा बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगजनों को 3 महीने तक एक हजार रुपये दिए जाएंगे.



PM जनधन योजना के तहत महिलाओं के खाते में तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये डाले जाएंगे. जबकि उज्ज्वला स्कीम के लाभार्थियों को 3 महीने तक फ्री LPG सिलेंडर मिलेगा.

PM किसान सम्मान योजना के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में दो हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. मनरेगा के तहत मजदूरी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है. यानी सालाना दो हजार रुपये का फायदा होगा.

ये भी पढ़ें: क्या लॉकडाउन के कारण गरीबों को राहत पैकेज का लाभ मिलने में हो सकती है देरी!

24% EPF की रकम भी सरकार देगी
वित्त मंत्री ने कर्मचारियों के लिए भी राहत का हाथ बढ़ाया है. तीन महीने तक EPF में कर्मचारी और एम्प्लॉयर का हिस्सा यानी 24% EPF की रकम भी सरकार देगी. इसका फायदा 15 हजार रुपये से कम सैलरी वाले कर्मचारियों को मिलेगा. कोरोना योद्धाओं के लिए भी सरकार ने तोहफा दिया है. हेल्थ सेक्टर के कर्मचारियों के लिए सरकार 50 लाख रुपये का बीमा देगी.

जरूरी सामान की दुकानें और सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद 
कोरोना की वजह से देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन है. जरूरी सामान की दुकानें और सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद है. इसका सबसे ज्यादा असर रोजाना कमाने वाले गरीब दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ा है. संकट की घड़ी में सरकार की मदद ऐसे लोगों के लिए बड़ी राहत साबित होगी.

ये भी पढ़ें: किसान-महिलाओं समेत 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुुफ्त में मिलेंगी ये चीज़े

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 9:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,000

     
  • कुल केस

    1,603,115

    +42
  • ठीक हुए

    356,422

     
  • मृत्यु

    95,693

    +1
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर