मोदी सरकार होली मनाने के लिए दे रही 10 हजार रुपये एडवांस, जानिए कैसे उठाएं फायदा

केंद्रीय कर्मचारियाें के लिए हाेली मनाने के लिए खास ऑफर

केंद्रीय कर्मचारियाें के लिए हाेली मनाने के लिए खास ऑफर

केंद्र सरकार के कर्मचारी होली जैसे त्योहार मनाने के लिए एडवांस में 10,000 रुपये ले सकते हैं. इस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश में काेराेना के बढ़ते मामले ने सभी के मन में फिर से कई सवाल खड़े कर दिए हैं. हालांकि कुछ दिनाें में ही 29 मार्च काे हाेली है जिसे लेकर घराें में तैयारियां शुरू हाे गई है. चूंकि हाेली महीने के आखिरी दिनाें में है ताे स्वाभाविक है कि इस वक्त तक सैलरी खत्म हाे जाती है. यही वजह है कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियाें के लिए हाेली मनाने के लिए खास ऑफर का ऐलान किया है. मोदी सरकार स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) का लाभ दे रही है.



इससे पहले छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) में 4500 रुपये मिलते थे, लेकिन सरकार ने इसे बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है. यानी केंद्र सरकार के कर्मचारी होली जैसे त्योहार मनाने के लिए एडवांस में 10,000 रुपये ले सकते हैं. इस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा. इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए 31 मार्च आखिरी तारीख है. बाद में कर्मचारी 10 किस्तों में इसे वापस कर सकते हैं. यानी 1,000 रुपये की मासिक किस्त के जरिए आप इसे चुका सकते हैं.



फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पिछले दिनों कहा था कि त्योहारों के लिए दिया जा रहा यह एडवांस प्री लोडेड (Pre Loaded) होगा. केंद्रीय कर्मचारियों के ATM में यह पैसा पहले से ही दर्ज होगा, केवल उन्हें खर्च करना होगा. कोरोना काल में केंद्र सरकार ने जिस तरीके से कर्मचारियों के DA को फ्रीज कर बड़ा झटका दिया था. ऐसे में यह एडवांस रकम कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत होगी. और वो होली जैसे त्योहार में दिल खोलकर खर्च कर सकते हैं. 



ये भी पढ़ें - होली से पहले आम आदमी को राहत: खाने का तेल होगा सस्ता! सरसों तेल, रिफाइंड व पॉमोलिन आयल के दाम घटे


कर्नचारियों की सैलरी में भी हाेगा इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों (central government employees) के लिए अच्छी खबर है. 1 अप्रैल से सैलरी में होने वाले बदलाव के बाद कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होगा. बता दें केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी काफी समय से सातवां वेतन आयोग (7th Pay commission) लागू होने का इंतजार कर रहे हैं. इन सभी को इस साल काफी राहत मिलेगी. आपको बता दें 1 अप्रैल 2021 से देश में नया वेज कोड (New wage Code) लागू होने की उम्मीद की जा रही है, जिसके बाद कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव आएगाआपको बता दें इस बदलाव का सीधा असर कर्मचारियों की टेक होम सैलरी पर पड़ेगा. नए नियम के मुताबिक, आपकी बेसिक सैलरी कुल सीटीसी का 50 फीसदी होगी. इसके साथ ही आपके पीएफ कॉन्ट्रिव्यूशन में भी इजाफा होगा. इसके अलावा सातवां वेतन लागू होने के बाद आपकी सैलरी भी बढ़ जाएगी.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज