प्राइवेट जॉब करने वालों के लिए सरकारी नौकरी में भर्ती शुरू! जानिए कहां हैं मौके

प्राइवेट सेक्टर के लोगों को जल्द सरकारी नौकरी मिलने लगेगी. कृषि, स्वास्थ्य, एनर्जी सेक्टर में इस तरह कि भर्तियों की तैयारी शुरू हो गई है.

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 3:15 PM IST
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 3:15 PM IST
प्राइवेट सेक्टर के लोगों को जल्द सरकारी नौकरी मिलने लगेगी. कृषि, स्वास्थ्य, एनर्जी सेक्टर में इस तरह कि भर्तियों की तैयारी शुरू हो गई है. CNBC आवाज़ को सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, इस मामले में पहल करते हुए नीति आयोग ने युवा प्रोफेशनल्स की भर्ती निकाली है. नीति आयोग को 60 खाली पदों के लिए करीब 7500 अर्जियां मिलीं हैं. इन पदों के आवेदन करने वालों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 32 साल तक की गई है. साथ ही, उनके पास 2 साल का अनुभव भी होना चाहिए.

इन पदों के लिए मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स, सीए, इंजीनियर और एमबीबीएस ने आवेदन किया है. आपको बता दें कि इससे पहले अप्रैल में 9 लोगों को संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया था. संयुक्त सचिव पर ज्यादातर आईएएस, आईपीएस या फिर अन्य प्रमुख सेवाओं के लोगों को नियुक्त किया जाता है.



कहां हैं सरकारी नौकरियां-सरकारी नौकरी में अब प्राइवेट लोग के लिए एंट्री आसान हो गई है. इसको लेकर बड़े पैमाने पर भर्तियां शुरू होने जा रही है. मौजूदा समय में नीति आयोग ने 60 यंग प्रोफेशनल्स की भर्ती निकाली है. (ये भी पढ़ें-मोदी सरकार का तोहफा, अब 14 दिन में किसानों को मिलेगा KCC)



इन नौकरियों के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट, इंजीनियर, एमबीबीएस ​ने आवेदन किया है. नीति आयोग के चुने हुए कैंडिडेट दूसरे मंत्रालयों में भी रखे जाएंगे. इसके लिए फिलहाल 2 साल का अनुभव और 32 साल की अधिकतम उम्र सीमा तय की गई है. कृषि, स्वास्थ्य, फाइनेंस, एनर्जी समेत 20 क्षेत्रों में नियुक्ति होंगी. फ्लैक्सी पूल के लिए 54 पदों के लिए जल्द भर्तियां निकलेंगी. डिप्टी सेक्रेटरी, डायरेक्टर के लिए भी निजी क्षेत्र से भर्ती की तैयारियां शुरू हो गई है. DOPT, 400 पदों के लिए भर्ती की तैयारी कर रहा है. आपको बता दें कि दो महीने पहले ज्वॉइंट सेक्रेटरी स्तर के 9 लोगों की भर्ती हुई है. इन सभी के लिए IAS को वरीयता दी जाती है.

(ये भी पढ़ें-'किसानों की आय दोगुनी से भी ज्यादा कर देंगे')

(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक-पॉलिसी एडिटर, CNBC आवाज़)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...