Home /News /business /

ग्राहकों की शिकायत के लिए सरकार ने लॉन्च किया Consumer App, 15 दिन में होगा समाधान

ग्राहकों की शिकायत के लिए सरकार ने लॉन्च किया Consumer App, 15 दिन में होगा समाधान

ऐप के जरिए कर सकेंगे खराब सामानों की शिकायत

ऐप के जरिए कर सकेंगे खराब सामानों की शिकायत

सरकार ने कहा है कि सामान्य शिकायतों का निपटान 15 दिन में हो जाएगा. वहीं कुछ जटिल किस्म की शिकायतों का निपटान 60 दिन में किया जाएगा.

    नई दिल्ली. सरकार (Government) ने उपभोक्ताओं की शिकायतों (Consumers Complaint) के लिए एक ऐप (App) पेश किया है. उपभोक्ता (Consumers) इस ऐप के जरिये आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे. उनकी शिकायतों का निपटान 60 दिन के भीतर किया जाएगा.

    15 दिन में सामान्य शिकायतों का निपटारा
    सरकार ने कहा है कि सामान्य शिकायतों का निपटान 15 दिन में हो जाएगा. वहीं कुछ जटिल किस्म की शिकायतों का निपटान 60 दिन में किया जाएगा. यह ‘उपभोक्ता ऐप’ (Consumer App) दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में नि:शुल्क उपलब्ध होगी. यह ऐफ Android & Apple दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है.

    ऐप के जरिए अपनी शिकायतें दर्ज करवाएं
    इस ऐप को पेश किए जाने के बाद उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को यहां कहा, सरकार ने उपभोक्ताओं की शिकायतों के लिए यह अतिरिक्त मंच पेश किया है. उपभोक्ता हेल्पलाइन और उपभोक्ता अदालतों की भूमिका बनी रहेगी.



    उन्होंने कहा कि इस ऐप पर उपभोक्ता न केवल अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे बल्कि उनकी शिकायत पर क्या किया गया है, इसकी जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि शिकायतों के निपटान में कम से कम समय लगे.

    मोबाइल ऐप पर मिलेंगी कई अन्य सुविधाएं भी
    उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव ने कहा कि शिकायतकर्ता से संतोषजनक प्रतिक्रिया मिलने के बाद शिकायत का निपटान माना जाएगा. उपभोक्ताओं को एयरलाइंस, बैंकिग और विमानन सहित 42 क्षेत्रों के बारे में शिकायत दर्ज कराने के लिए मोबाइल ऐप पर पंजीकरण कराना होगा. इसके अलावा उपभोक्ता इस ऐप के जरिये सरकार को सुझाव भी दे सकेंगे. उन्होंने मोबाइल ऐप पर कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी.

    ये भी पढ़ें: 

    सरकार ने लॉन्च किया गाय के गोबर से बना साबुन, यहां से खरीद सकते हैं आप

    PPF, सुकन्या, NSC में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने ब्याज दरों पर लिया ये फैसला

    Tags: Business news in hindi, End-consumers, Ram vilas paswan

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर