लाइव टीवी

PM-Kisan: ₹6 हजार वाली स्कीम से जुड़ना हुआ आसान, सरकार ने पेश किया मोबाइल ऐप

भाषा
Updated: February 24, 2020, 7:37 PM IST
PM-Kisan: ₹6 हजार वाली स्कीम से जुड़ना हुआ आसान, सरकार ने पेश किया मोबाइल ऐप
पीएम किसान योजना से जुड़ना हुआ आसान

PM-Kisan: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मोबाइल ऐप जारी करते हुए कहा कि यह योजना किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य में सहायक है. इसके तहत किसानों को साल में प्रत्येक पात्र किसान को तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये उपलब्ध कराए जाते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार (Modi Government) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi- PM-Kisan) की पहली वर्षगांठ पर किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने किसानों को एक सुनिश्चित नकद सहायता देने की केंद्र की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान योजना (PM-Kisan) से जुड़़ने की आसानी के लिए विशेष मोबाइल ऐप (Mobile App) लॉन्च किया है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह ऐप जारी करते हुए कहा कि यह योजना किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य में सहायक है. इसके तहत किसानों को साल में प्रत्येक पात्र किसान को तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये उपलब्ध कराए जाते हैं.

9.74 करोड़ किसान इस योजना के तहत पंजीकृत
बता दें कि पीएम-किसान योजना की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश में की गई थी. पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्य इस योजना को लागू कर रहे हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी तक, 14 करोड़ किसानों के लक्ष्य के मुकाबले 9.74 करोड़ किसानों को इस योजना के तहत पंजीकृत किया गया है.

ये भी पढ़ें: PM-किसान सम्मान निधि स्कीम: तीन किसानों को मिलेगा 1 लाख, 50 और 25 हजार का इनाम!



8.45 करोड़ किसानों को मिली रकम
सरकारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य सरकारों की जांच के बाद 14 करोड़ में से अभी तक 8.45 करोड़ किसानों को अभी तक उनके हिस्से की धनराशि का भुगतान किया जा चुका है. मोबाइल ऐप की पेशकश करते हुए, मंत्री ने कहा कि योजना को आसानी से व्यापक स्तर पर पहुंचाने के लिए यह ऐप विकसित किया गया है. यह वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

ऐप पर मिलेगी ये जानकारी
इस मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर के किसान अपने भुगतान की स्थिति, आधार कार्ड के अनुसार सही नाम, पंजीकरण की स्थिति और योजना की पात्रता और हेल्पलाइन नंबर इत्यादि की जानकारी ले सकते हैं. मोबाइल ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा विकसित और डिज़ाइन किया गया है.

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, खरीफ फसलों पर लागू होगा ये नियम

पहले से ही, पीएम-किसान पर एक पोर्टल, योजना के तहत पंजीकरण करने के लिए है. यह पंजीकृत किसानों के खातों में सीधे लाभ हस्तांतरित करने के लिए एंड-टू-एंड प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करता है. पोर्टल पर किसानों का भी एक स्थान है जहां वे स्वयं या आम सेवा केंद्रों की मदद से अपना अनुरोध ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं और अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं या आधार आदि के नाम पर सुधार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 

SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को 2000 और 500 रुपये के नोट को लेकर किया अलर्ट!
खुशखबरी! एक अप्रैल से खाना पकाना और गाड़ी चलाना होगा सस्ता, ये है वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 7:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर