लॉकडाउन के बाद बदल जाएगा मेट्रो में सफर, बंद हो सकती है ये सर्विस

लॉकडाउन के बाद बदल जाएगा मेट्रो में सफर, बंद हो सकती है ये सर्विस
लॉकडाउन के बाद मेट्रो सर्विस में होंगे कई बदलाव

लॉकडाउन के बाद देशभर में मेट्रो ट्रेनों के शुरू होने पर सरकार टोकन से यात्रा पर रोक लगा सकती है और केवल कॉन्टैक्टलेस स्मार्ट कार्ड के जरिए ही यात्रा की अनुमति दी जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 12:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को रोकने के लिए लॉकडाउन खत्म होने के बाद फिर से मेट्रो सर्विस चालू हो सकती है. देशभर में मेट्रो ट्रेनों के शुरू होने पर सरकार टोकन से यात्रा पर रोक लगा सकती है और केवल कॉन्टैक्टलेस स्मार्ट कार्ड के जरिए ही यात्रा की अनुमति दी जा सकती है. मामले से जुड़े एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय लॉकडाउन के बाद मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) तैयार करने में जुटा है.

अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार कोरोना के प्रसार के जोखिम को कम करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मेट्रो सेवा शुरू करने पर विचार कर रही है. इन उपायों में दो यात्रियों के बीच में दूरी, उनकी स्क्रीनिंग और मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ नियंत्रण भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद कब शुरू होगी हवाई टिकटों की बुकिंग! इतने दिन पहले बताएगी सरकार



टोकन से यात्रा होगी बंद
स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कराया जा सकता है और एक्सेस गेट पर यह किराया वसूल लेता है. लेकिन टोकन यात्री को हर बार यात्रा शुरू करते समय खरीदना पड़ता है और इसके लिए अधिकतर मेट्रो स्टेशनों के काउंटरों पर लंबी लाइन लगती है.

अधिकारी ने बताया कि प्रतिबंधों से छूट मिलने के बाद मेट्रो सर्विसेज को किस तरह शुरू किया जाए, इस पर चर्चा के लिए मंगलवार को एक बैठक हुई. उन्होंने कहा, 'हमें सबसे पहले भीड़ को मैनेज करना होगा और भीड़ के मुताबिक ट्रेनों की फ्रिक्वेंसी रखनी होगी.' हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सार्वजनिक परिवहन को 3 मई के बाद छूट मिलेगी या नहीं. बता दें कि यात्री ट्रेनों और उड़ान सेवाओं के साथ मेट्रो ट्रेन सेवाओं को 25 मार्च से निलंबित कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें:- लॉकडाउन: 7 लाख लोग काम पर लौटे, 4 घंटे के ओवरटाइम का देना होगा डबल पैसा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज