लाइव टीवी

शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी! टैक्स में बड़ी कटौती कर सकती है सरकार

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 3:07 PM IST

सरकार लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG), शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स (STCG), सिक्युरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (STT), डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT), इन सभी तरह की टैक्स की समीक्षा कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 3:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार शेयर बाजार (Stock Market) के निवेशकों (Investors) को बड़ी खुशखबरी जल्द देने वाली है. सीएनबीसी-आवाज़ को सूत्रों के हवाले से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सरकार 9Government) शेयर बाजार से जुड़े सभी टैक्स में कटौती (Tax Rate Cut) की तैयारी कर रही है.

सरकार लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG), शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स (STCG), सिक्युरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (STT), डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT), इन सभी तरह की टैक्स की समीक्षा कर रही है. समीक्षा करते हुए यह देखा जा रहा है कि कहां-कहां, किस-किस टैक्स को पूरी तरह से हटाया जा सकता है, किन टैक्स की दरों में कटौती की जा सकती है या फिर नियमों किस तरह का बदलाव किया जा सकता है ताकि टैक्स का बोझ शेयर बाजार के ऊपर कम से कम पड़े.

इसके पीछे दो खास नजरिये से देखा जा रहा है. पहला नजरिया ये है कि शेयर बाजार के निवेशकों के ऊपर टैक्स का बोझ कम पड़े. दूसरा, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दूसरे देशों में शेयर बाजार में निवेश करने वालों के ऊपर जो भी टैक्स लगता है, उनके ऊपर जो टैक्स की दरें हैं उसके बराबर अपने यहां भी टैक्स की दरों को लाया जाए.

ये भी पढ़ें: 1 नवंबर से बदल रही हैं आपके काम की ये चीजें, जान लें नहीं तो होगा नुकसान

2 महीने से चल रहा था काम
सूत्र बता रहे हैं कि यह समीक्षा पिछले 2 महीने से इस पर वित्त मंत्रालय काम कर रहा था. अब अधिकारियों का एक समूह इस पूरे प्रस्ताव को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है. नवंबर के आखिर तक इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया जाएगा. उसके बाद इसका ऐलान किया जा सकता है.

DDT को पूरी तरह खत्म करने पर विचार
Loading...

ऐसी संभावना है कि डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT) पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है. इसकी सिफारिश डायरेक्ट टैक्स पर जो टास्क फोर्स बनी थी उसने भी इसकी सिफारिश की है. इसी तरह एलटीसीजी, एसटीटी में भी बड़े बदलाव की समीक्षा की जा रही है. हो सकता है कि इस ऐलान बजट में हो या फिर उसके पहले भी इसका ऐलान किया जा सकता है.

विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने पर फोकस
सरकार का अंतरराष्ट्रीय स्तर के टैक्स स्ट्रक्चर पर जोर है. सरकार विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने पर फोकस कर रही है. इसके ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री से अंतिम मंजूरी के बाद जुड़े टैक्स में कटौती का एलान संभव है. इसके लिए शेयर बाजार में टैक्स व्यवस्था का अध्ययन जारी है.

ये भी पढ़ें: 60 लाख तक की कमाई कर सकता है ये बिज़नेस, 1 लाख रुपये से हो जाएगा शुरू

सरकार ने उठाए है ये कदम
बता दें कि पिछले तीन महीने में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एशिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में सुस्ती से निपटने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं. वित्त मंत्री ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती की थी. वहीं घाटे में चल रही सरकारी कंपनियों को बेचने की प्रक्रिया शुरू की है. सरकार ने बकाये बिल के भुगतान के आदेश दिए हैं. 12 सरकारी बैंकों का मर्जर कर 4 बड़े बैंक बनाने की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को किया सावधान, जल्द अपनाएं ये उपाय वरना खाली हो जाएगा बैंक खाता

EPFO ने 6 करोड़ लोगों को चेताया, न करें ये काम वरना PF खाते से उड़ जाएंगे पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 12:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...