लाइव टीवी

इस योजना के तहत आपके खाते में पैसे भेजेगी मोदी सरकार, करने जा रही बड़ा ऐलान!

News18Hindi
Updated: January 19, 2020, 5:32 PM IST
इस योजना के तहत आपके खाते में पैसे भेजेगी मोदी सरकार, करने जा रही बड़ा ऐलान!
सब्सि​डी ट्रांसफर के लिए नई व्यवस्था लागू कर सकती है मोदी सरकार

केंद्र सरकार देश भर के किसानों के लिए एक खास स्कीम लागू करने की तैयारी में है. CNBC आवाज़ को आधिकारिक सूत्रों से इस बारे में जानकारी मिली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2020, 5:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार देश भर के किसानों को एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही. पिछले सप्ताह ही CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, एलपीजी सब्सिडी की तर्ज़ पर फर्टिलाइजर सेक्टर (Fertilizer Subsidy) में भी सब्सिडी मॉडल लागू करने की प्रक्रिया तेज हो गई है. सूत्रों ने बताया कि फर्टिलाइजर सेक्टर में भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मॉडल लागू करने का रास्ता साफ हो गया है. सरकार ने अगले चार महीने में फर्टिलाइजर सब्सिडी की रकम सीधे किसानों के खाते में पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है. दरअसल पीएम किसान योजना के साल भर पूरा होने पर तकनीकी दिक्कतें दूर हुई हैं इसीलिए सरकार इसे जल्द लागू करना चाहती है.

आपको बता दें कि पिछले साल फर्टिलाइजर सब्सिडी के तहत करीब 74 हजार करोड़ रुपये सरकार ने जारी किए है. अभी सब्सिडी की रकम फर्टिलाइजर मैन्युफैक्चर्स को दी जाती है.

यह भी पढ़ें: अगर करते हैं नौकरी या बिजनेस! तो जानिए टैक्‍स बचाने के सबसे आसान तरीके

इतने दिन में लागू हो सकती है ये स्कीम

फर्टिलाइजर सेक्टर में भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर का रास्ता साफ हो गया है. फर्टिलाइजर सब्सिडी सीधे किसानों के खाते में डालने की तैयारी है. अगले 4-5 महीने में डीबीटी योजना लांच करने की तैयारी पूरी हो चुकी है. भारी सब्सिडी बकाए से जूझ रही फ़र्टिलाइज़र कंपनियों को भी इससे फायदा होगा.

इन आंकड़ों को बनाया जाएगा आधार
फर्टिलाइजर मंत्रालय डीबीटी (डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर) के लिए पीएम किसान योजना के आंकड़ों का इस्तेमाल करेगा. पीएम किसान योजना में किसान की जमीन के साथ बैंक डिटेल्स भी सरकार के पास उपलब्ध है. फर्टिलाइजर मंत्रालय ने एग्रीकल्चर मंत्रालय के साथ मिलकर प्रक्रिया शुरू कर दी है. फर्टिलाइजर सब्सिडी के लिए पीएम किसान के शर्तों का इस्तेमाल पर विचार हो रहा है.प्रधानमंत्री कार्यालय ने डीबीटी जल्द शुरू करने का निर्देश दिया है. प्रति हेक्टेयर खपत की मात्रा साइंटिफिक आधार पर तय होगी. मौजूदा समय में किसान प्रति हेक्टेयर दोगुना फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करते हैं. डीबीटी से सब्सिडी में 20-30 पर्सेंट की बचत हो सकती है.

यह भी पढ़ें: चार्जिंग स्टेशन खोलकर कमाई करने का मौका, 6500 रु में सरकार दे रही है ट्रेनिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 5:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर