होम /न्यूज /व्यवसाय /DA Hike : नवरात्र में सरकारी नौकरी वालों पर बरसेंगी 'लक्ष्‍मी'! जल्‍द खाते में आ सकता है डीए का बढ़ा पैसा

DA Hike : नवरात्र में सरकारी नौकरी वालों पर बरसेंगी 'लक्ष्‍मी'! जल्‍द खाते में आ सकता है डीए का बढ़ा पैसा

कोरोनाकाल में सरकार ने 18 महीने तक कर्मचारियों का डीए फ्रीज कर दिया था.

कोरोनाकाल में सरकार ने 18 महीने तक कर्मचारियों का डीए फ्रीज कर दिया था.

सरकारी कर्मचारियों को कोरोनाकाल में फ्रीज किए गए डीए और जुलाई के डीए में बढ़ोतरी का इंतजार है. मोदी सरकार के केंद्रीय क ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

जुलाई के डीए बढ़ाने पर भी अभी फैसला नहीं आया है.
कोरोनाकाल में 29 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया था.
18 महीने तक सरकारी कर्मचारियों को डीए का भुगतान नहीं किया गया.

नई दिल्‍ली. नौकरीपेशा को जल्‍द खुशखबरी मिलने वाली है और मोदी सरकार उनके खाते में डीए (Dearness Allowance-DA) का बढ़ा हुआ पैसा जल्‍द भेज सकती है. कल 28 सितंबर को केंद्रीय कैबिनेट की होने वाली बैठक में इस पर फैसला आ सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मोदी सरकार इस बैठक में डीए बढ़ाने के साथ कोरोनाकाल में फ्रीज किए गए 18 महीने के डीए का एरियर देने पर भी फैसला कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को एकमुश्‍त 1.5 लाख रुपये तक मिलेंगे. सरकारी कर्मचारी करीब दो साल पहले फ्रीज किए गए इस डीए के पैसों का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. साथ ही जुलाई के डीए बढ़ाने पर भी अभी फैसला नहीं आया है.

ये भी पढ़ें – मंदी की आशंका! डॉलर के मुकाबले ब्रिटिश पाउंड 40 साल के निचले स्तर पर पहुंचा

कर्मचारी संगठनों की मांग के बाद मोदी सरकार भी फ्रीज किए गए 18 महीने के डीए को रिलीज करने पर विचार कर रही है. कर्मचारियों को उम्‍मीद है कि सरकार जल्‍द इसका हल निकालेगी. नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम का कहना है कि सरकार के सामने अपनी डिमांड रखी है, लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है.

क्‍यों फ्रीज किया गया था डीए
कोरोनाकाल में मोदी सरकार ने करीब 29 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था और इस दौरान फंड की कमी के कारण कर्मचारियों का डीए फ्रीज कर दिया गया था. 18 महीने तक सरकारी कर्मचारियों को डीए का भुगतान नहीं किया गया. हालांकि, इसके बाद हर छह महीने पर डीए बढ़ाना शुरू हो गया और पिछली जनवरी में भी 3 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया. अनुमान है कि इस बार डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है, जिसके बाद प्रभावी डीए बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा.

कितना आएगा डीए का पैसा 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लेवल 1 के कर्मचारियों को अगर फ्रीज किए गए 18 महीने का डीए मिलता है तो उनके खाते में एकमुश्‍त 11,800 रुपये से लेकर 37,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं, लेवल 13 के कर्मचारियों के खाते में एकमुश्‍त 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक एकमुश्‍त बढ़ोतरी हो सकती है. इसी तरह, पेंशनभोगियों को भी डीआर के रूप में बढ़ा हुआ पैसा मिलेगा. गौरतलब है कि वित्‍त मंत्रालय और डिपॉर्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्‍यय विभाग के बीच बैठक होने वाली है. इसमें 18 महीने के डीए पर कोई राय बन सकती है.

Tags: 7th pay commission, Business news in hindi, Central Government employees, Dearness allowance

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें