लाइव टीवी

मोदी सरकार गैस डिस्ट्रीब्यूशन में कर सकती है बदलाव, आपको मिलेंगे ये फायदे

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 11:32 AM IST

नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन में शामिल होने से सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट की फंडिंग (Funding) आसान हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 11:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट (City Gas Distribution Project) को भी नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (National Infrastructure Pipeline) में शामिल किया जा सकता है. नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन में शामिल होने से सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट की फंडिंग (Funding) आसान हो जाएगी. पेट्रोलियम मंत्रालय (Petroleum Ministry) के सूत्रों के मुताबिक नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन में शामिल होने से सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट को समय पर पूरा किया जा सकेगा.

पिछले दिनों सरकार ने नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजेक्ट का गठन किया था, जिसमें कहा गया था कि अगले 5 साल के लिए 100 लाख करोड़ रुपये के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट की पहचान की जाएगी. उनमें कौन-कौन सेक्टर के प्रोजेक्ट को शामिल किया जाएगा. उसको लेकर पिछले दिनों एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी. उस बैठक में एक बात निकल सामने आई कि सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के जो प्रोजेक्ट हैं, उनको भी इसमें शामिल किया जाए.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों और किसानों को मिला दिवाली गिफ्ट! जानिए कैबिनेट के 4 बड़े फैसले

पेट्रोलियम मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, जल्द ही सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट को भी नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजेक्ट में शामिल किया जा सकता है. इसका फायदा ये होगा कि सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट को आसान शर्तों पर ज्यादा से ज्यादा फंड मिल सकेगा. सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट जल्द से जल्द पूरा हो सकेगा. क्योंकि इसके लिए फंडिग की व्यवस्था सरकार की तरफ से हो रही है. साथ ही साथ सरकार इसकी निगरानी भी रखेगी.

आपको बता दें कि सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट के तहत हर शहर में 50 शहर की पहचान की गई है जहां पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में सीएनजी स्टेशन लगाए जाने हैं और घर-घर तक पीएनजी कनेक्शन पहुंचाया जाना है. प्रधानमंत्री का लक्ष्य भी है कि 2020 तक 1 करोड़ घरों तक पीएनजी गैस पाइपलाइन पहुंचा दी जाए. इस लिहाज से सरकार इसको शामिल करने पर काफी तत्पर है. इससे सिटी गै डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट को काफी फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: 1 जनवरी तक नहीं किए ये काम तो फ्रीज हो जाएगा आपका खाता, नहीं निकाल पाएंगे पैसे

(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक पॉलिटिकल एडिटर- CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 11:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...