लाइव टीवी

मोदी सरकार का टैक्स नहीं भरने वालों पर शिकंजा, इनकम छुपाई तो होगी बड़ी कार्रवाई

hindi.moneycontrol.com
Updated: December 21, 2019, 3:40 PM IST
मोदी सरकार का टैक्स नहीं भरने वालों पर शिकंजा, इनकम छुपाई तो होगी बड़ी कार्रवाई
इनकम टैक्स सुविधा

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) उन टैक्सपेयर्स (Taxpayers) पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा है जो जीएसटी रिफंड (GST Refund) ज्यादा क्लेम करते हैं, लेकिन इनकम टैक्स रिटर्न (Income tax return) में कमाई कम दिखाते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) उन टैक्सपेयर्स (Taxpayers) पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा है, जो जीएसटी रिफंड (GST Refund) ज्यादा क्लेम करते हैं लेकिन इनकम टैक्स रिटर्न (Income tax return) में कमाई कम दिखाते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय एक मुहिम चलाएगी जिसके तहत ऐसे टैक्सपैयर्स की पहचान की जाएगी. सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय आय छुपाने वाले करदाताओं पर कार्रवाई करेगा, जिसके लिए वित्त मंत्रालय एक मुहिम चलाएगा.

सूत्रों के मुताबिक इसके लिए राजस्व विभाग की ओर IT को निर्देश दिए गए हैं. टैक्स चोरों की पहचान डेटा एनालिटिक्स के जरिए की जाएगी. इससे टैक्स कलेक्शन टारगेट हासिल करने में भी मदद मिलेगी. बता दें कि इनडायरेक्ट टैक्स क्लेक्शन का लक्ष्य 13.5 लाख करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली-उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में रहेगी ठंड, अगले दो दिन ऐसा रहेगा मौसम



नहीं भरा इनकम टैक्स रिटर्न जल्द भर लें वरना होगा नुकसान
अगर आपने इस साल 31 दिसंबर तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) नहीं भरा तो आपको भारी-भरकम जुर्माना चुकाना पड़ सकता है. 2017 के बजट में सरकार ने यह ऐलान किया था कि इनकम टैक्स के सेक्श 234F के तहत फाइनेंशियल ईयर 2017-18 (असेसमेंट ईयर 2018-19) से इनकम टैक्स रिटर्न डेडलाइन के बाद भरने वालों को जुर्माना देना होगा.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने 1 लाख से ज्यादा किसानों से PM-किसान स्कीम पैसा वापस लिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 21, 2019, 3:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर