ग्रामीण इलाकों में कोरोना से निपटने के लिए केंद्र ने की मदद! ग्रामीण निकायों को दिए 8,923 करोड़ रुपये

वित्त मंत्रालय ने ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए 25 राज्‍यों को अनुदान का ऐलान किया है.

वित्त मंत्रालय ने ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए 25 राज्‍यों को अनुदान का ऐलान किया है.

गांवों में स्वास्थ्य सुविधाओं (Healthcare Facilities) और कोरोना टेस्टिंग (Coronavirus Testing) की कमी से कोविड-19 के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. वित्‍त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने 25 राज्यों को 8,923 करोड़ रुपये जारी किए हैं. ये रकम स्थानीय ग्रामीण निकायों को दी जाएगी.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस (Corona Crisis) के मामले बढ़ने का सिलसिला थम नहीं रहा है. अभी भी हर दिन 4 लाख से ज्‍यादा नए संक्रमित सामने आ रहे हैं. उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनावों (UP Panchayat Elections) के बाद ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना संक्रमितों की तादाद (Corona Crisis in Rural Areas) बढ़ रही है. यूपी ही नहीं देश के कई राज्‍यों के ग्रामीण इलाकों में भी मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है. मौजूदा हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने मदद का हाथ बढ़ाया है. वित्‍त मंत्रालय (Finance Ministry) ने 25 राज्यों को 8,923 करोड़ रुपये जारी किए हैं. ये रकम स्थानीय ग्रामीण निकायों को दी जाएगी.

अनुदान राशि से निकायों को संसधान बढ़ाने में मिलेगी बड़ी मदद

वित्‍त मंत्रालय ने बताया कि ये अनुदान पंचायती राज संस्थानों के तीनों स्तरों गांव, ब्लॉक और जिला के लिए है. इस अनुदान का इस्तेमाल ग्रामीण निकाय कोरोना महामारी से बचाव और इससे हो रही मुश्किलों को कम करने में कर सकते हैं. इससे इन निकायों के संसाधनों में बढ़ोतरी होगी. 15वें वित्त आयोग के सुझावों के मुताबिक, अनुदान की पहली किस्त राज्यों को जून 2020 में जारी की गई थी. हालांकि, कोरोना के मामले बढ़ने से हो रही मुश्किलों को देखते हुए पंचायती राज मिनिस्ट्री के सुझाव पर फाइनेंस मिनिस्ट्री ने अब अनुदान को निर्धारित समयसीमा से पहले जारी करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें- इंडियन रेलवे ने उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए बढ़ाईं स्पेशल ट्रेनें, कुछ के बढ़ाए फेरे, आज से टिकटों की बुकिंग हुई शुरू
गांवों में मेडिकल सुविधाओं और टेस्टिंग की कमी से बिगड़े हालात

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से 9 मई 2021 को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में एक दिन में कोरोना के 4,03,738 नए मामले आए हैं. इससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,22,96,414 हो गई है. कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या भी बढ़कर 37,36,648 पर पहुंच गई है. महाराष्ट्र, दिल्ली और कर्नाटक उन 10 राज्यों में शामिल हैं, जिनकी कोरोना के नए मामलों में 71.75 प्रतिशत हिस्सेदारी है. देश के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के कारण स्थिति लगातार बिगड़ रही है. गांवों में मेडिकल सुविधाओं और टेस्टिंग की कमी के कारण महामारी को रोकने में मुश्किल हो रही है. उत्तर प्रदेश में हुए पंचायत चुनावों के बाद से राज्य में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज