लाइव टीवी

मोदी सरकार का महंगाई को रोकने के लिए बड़ा फैसला, नहीं बढ़ेंगे प्याज और दालों के दाम

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 4:37 PM IST
मोदी सरकार का महंगाई को रोकने के लिए बड़ा फैसला, नहीं बढ़ेंगे प्याज और दालों के दाम
सरकार ने उठाए ये कदम

प्याज और दालों (Onion and Pulses) के दामों में पिछले कुछ महीनों में काफी बढ़त दिखाई दी थी. प्याज की फसल (Onion Farming) की नई आवक शुरू होने पर भी प्याज के दामों में नरमी नहीं आई है. इसलिए सरकार ने उठाए ये कदम..

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 4:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज और दालों के दामों में पिछले कुछ महीनों में काफी बढ़त दिखाई दी थी. प्याज की फसल की नई आवक शुरू होने पर भी प्याज के दामों में नरमी नहीं आई है. दिल्ली में अभी भी प्याज रिटेल में 50-60 रुपये किलोग्राम बिक रहा है. प्याज के दामों पर काबू पाने के लिए सरकार ने अपने स्तर से प्याज की बिक्री शुरू की हुई थी जिसे सरकार आगे भी जारी रखने वाली है.

सरकार अब उठाने जा रही है ये नियम 
सरकार ने प्याज और दालों के दाम को नियंत्रण में रखने के लिए नैफेड (NAFED) को बफर स्टॉक से दाल और प्याज की सप्लाई जारी रखने का निर्देश दिया है. देश में प्याज और दाल की कीमतों और उपलब्धता के साथ-साथ सरकार के बफर स्टॉक की समीक्षा के लिए उपभोक्ता मामले मंत्रालय के सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में स्थायी समिति की बैठक हुई.

ये भी पढ़ें: सिर्फ 5 रुपये के कैप्सूल से खत्म हो जाएगी पराली, कम हो जाएगा दिल्ली का प्रदूषण

कृषि मंत्रालय के अधिकारियों का मनना है कि दिवाली के दौरान महाराष्ट्र की मंडियां बंद थीं जिसके कारण दो-तीन दिनों तक प्याज की आवक प्रभावित रही. हालांकि दिल्ली की मंडियों में आवक फिर शुरू हो गई है और आगे आवक बढ़ने पर कीमतों में कमी आएगी.

मदर डेयरी के सफल आउटलेट के माध्यम से प्याज बेचना जारी रहेगा
बैठक में देश की राजधानी दिल्ली में मदर डेयरी के सफल आउटलेट के माध्यम से प्याज बेचने के लिए नैफेड को प्याज की सप्लाई जारी रखने का निर्देश दिया गया. एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी, आजादपुर की कीमत सूची के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को प्याज का थोक भाव 20-42.50 रुपये प्रति किलो था जबकि मंडी में प्याज की आवक 814.5 टन थी.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

सरकार खत्म कर सकती है ये तीन बड़े टैक्स, आपके पैसों पर होगा सीधा असर!
1 नवंबर से बैंकों में बदल जाएंगे ये नियम, आपके पैसों पर होगा सीधा असर!
आमदनी बढ़ने के बावजूद ये IT कंपनी करेगी 7 हजार कर्मचारियों की छंटनी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 12:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...