Home /News /business /

5 गुना बढ़ने वाली है सीनियर सिटीजन और विधवाओं की पेंशन, ऐलान जल्द!

5 गुना बढ़ने वाली है सीनियर सिटीजन और विधवाओं की पेंशन, ऐलान जल्द!

राहत 2)
>> छोटे कारोबारियों को मुफ्त में दुर्घटना बीमा की सुविधा देने का प्रस्ताव है.
>> दुर्घटना बीमा की रकम 5 से 10 लाख रु तक हो सकती है.
>> कारोबारियों के टर्नओवर के हिसाब से बीमा की रकम तय होगी.
>> जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड कारोबारियों को ही बीमा होगा.

राहत 2) >> छोटे कारोबारियों को मुफ्त में दुर्घटना बीमा की सुविधा देने का प्रस्ताव है. >> दुर्घटना बीमा की रकम 5 से 10 लाख रु तक हो सकती है. >> कारोबारियों के टर्नओवर के हिसाब से बीमा की रकम तय होगी. >> जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड कारोबारियों को ही बीमा होगा.

2019 के चुनाव की तैयारी सरकार पूरे जतन से कर रही है. इसी लिस्ट में मोदी सरकार ने देश के वृद्धों, दिव्यांगों और विधवा महिलाओं को बड़ा तोहफा देने की तैयारी की है.

    2019 के चुनाव की तैयारी सरकार पूरे जतन से कर रही है. इसी लिस्ट में मोदी सरकार ने देश के वृद्धों, दिव्यांगों और विधवा महिलाओं को बड़ा तोहफा देने की तैयारी की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार सीनियर सिटीजन, दिव्यांगों और विधवा महिलाओं की पेंशन को 5 गुना करने करने का प्लान कर रही है. 15 जनवरी को केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव की अध्यक्षता में एक बैठक होने वाली है जिसमें इस पर फैसला लेने की उम्मीद जताई जा रही है.

    सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस समय देश में करीब 3 करोड़ लोगों को पेंशन दी जाती है. इसमें 2.40 करोड़ बुजुर्ग, 60 लाख विधवाएं और करीब 10 लाख दिव्यांग शामिल हैं. अलग-अलग राज्यों में इनको प्रतिमाह 200 रुपए से लेकर 500 रुपए तक पेंशन दी जाती है. अब सरकार की योजना इन सभी को कम से कम 1000 रुपए की पेंशन देने की योजना है.

    ये भी पढ़ें: नए साल में यात्रियों को ये 6 तोहफे देगी रेलवे, आपको होगा फायदा

    15 जनवरी को होने वाली बैठक के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों के सदस्य, स्वयंसेवी संस्थाओं समेत सभी हिस्सेदारों को बुलाया है. इसमें सभी हिस्सेदारों से पेंशन के मद में दी जाने वाली राशि के लिए केंद्र और राज्य का शेयर तय करने पर चर्चा की जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार, सरकार केंद्र और राज्य का शेयर 50-50 फीसदी करने पर सहमति बना सकती है. बढ़ी हुई पेंशन 1 अप्रैल 2019 से दी जाएगी.

    अभी मिलती है इतनी पेंशन
    दिल्ली, हरियाणा और आंध्र प्रदेश में वृद्धावस्था पेंशन के रूप में 1000 हजार रुपए देते हैं. वहीं यूपी, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश में 300 से 650 रुपए तक की राशि दी जाती है. केंद्र की इस योजना से देश के करीब 3 करोड़ लोगों को फायदा होगा.

    ये भी पढ़ें: SBI ग्राहक ध्यान दें! 9 घंटे में नहीं किया ये काम तो नहीं निकाल पाएंगे बैंक खाते में रखे पैसे

    Tags: 4 Years of Modi Government, Election 2019, New Pension Scheme, Pension fund

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर