मोदी सरकार की नई योजना, जल्द आप देश में कही से भी खरीद सकेंगे राशन

सरकार 'एक देश एक राशन कार्ड' योजना को बहुत ही जल्द लागू करने वाली है. इस योजना के चलते जिसके पास भी राशन कार्ड होगा वह किसी भी सरकारी राशन दुकान से कम कीमत पर अनाज खरीद सकेंगे.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 12:17 PM IST
मोदी सरकार की नई योजना, जल्द आप देश में कही से भी खरीद सकेंगे राशन
मोदी सरकार की नई योजना
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 12:17 PM IST
केंद्र की मोदी सरकार 'एक देश एक राशन कार्ड' योजना को बहुत ही जल्द लाने की तैयारी में हैं. इस योजना के चलते जिसके पास भी राशन कार्ड होगा वह व्यक्ति देश भर में किसी भी सरकारी राशन दुकान से कम कीमत पर अनाज खरीद सकेंगे. इस योजना की शुरूआत देश के 4 राज्यों महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और गुजरात से की जा रही है. केंद्र सरकार अपनी इस योजना को 1 जुलाई 2020 तक पूरे देश में लागू करने का सोच रही है.

केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने इस योजना के लागू होने के बाद 09 अगस्त को खाद्य सचिव और राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक भी बुलाई है. शनिवार को हुई बैठक में पासवान ने कहा था कि 30 जून 2020 तक यह योजना देश भर में लागू हो जाएगी. साथ ही 85 फीसदी आधार कार्ड पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन से जुड़ चुके हैं. इसके अलावा 22 राज्यों में 100 फीसदी पीओएस मशीन लग चुकी है.

ये भी पढ़ें: पाक ने भारत के साथ कारोबारी रिश्ता तोड़ा, क्या होगा असर?

किन लोगों को ज्यादा फायदा

इस योजना का उन लोगों को ज्यादा फायदा होगा जो नौकरी की तलाश में एक राज्य से दुसरे राज्य नौकरी करने के लिए जाते हैं. उन लोगों को राशनकार्ड के कारण भटकना नही पड़ेगा.

जाने क्या हैं योजना 
उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि इस योजना से आम जनता को काफी फायदा मिलेगा. आम लोग अब किसी भी पीडीएस दुकान से बंधे नहीं रहेंगे और दुकान मालिकों पर निर्भरता घटेगी साथ ही भ्रष्टाचार में कमी भी आएगी. इस योजना से सरकार सभी राशन कार्ड के लिए केंद्रीय भंडार बनाकर और उन्हें आधार से जोड़कर फुल पोर्टेबिलिटी की सुविधा देगी. उनके मुताबिक इससे लाभार्थियों को आसानी होगी क्योंकि वे किसी एक राशन दुकान से खरीदारी के लिए मजबूर नहीं होंगे.
Loading...

ये भी पढ़ें: NEFT के जरिए जल्द 24 घंटे फ्री में कर सकेंगे पैसे ट्रांसफर

सरकार ने इन राज्यों में दी है अनुमति
आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और त्रिपुरा जैसे राज्यों ने पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट की मदद से लाभार्थियों को राज्य में किसी भी उचित दर की दुकान से अनाज खरीदने की अनुमति देनी शुरू कर दी है. आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना इन तीन राज्यों के लाभार्थी इनमें से किसी भी राज्य में सरकारी राशन दुकान से अनाज खरीद सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : नई ऊंचाई पर सोने का भाव, ₹1113 बढ़कर इतनी हुई कीमत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 12:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...