लाइव टीवी

बड़ी खबर! किसानों के खाते में यूरिया सब्सिडी की रकम भेजेगी सरकार, लागू होगी ये नई स्कीम

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 6:14 PM IST
बड़ी खबर! किसानों के खाते में यूरिया सब्सिडी की रकम भेजेगी सरकार, लागू होगी ये नई स्कीम
यूरिया कीमतों से नियंत्रण हटाने की योजना

सरकार यूरिया की कीमतों को डी-कंट्रोल (De-control) कर सकती है. यूरिया से सरकारी नियंत्रण खत्म कर सरकार किसानों को राहत देने के लिए फर्टिलाइजर सब्सिडी सिस्टम (Fertiliser Subsidy System) लागू कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 6:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) यूरिया कीमतों से नियंत्रण हटाने की योजना बना रही है. अधिकारियों के मुताबिक, सरकार यूरिया की कीमतों को डी-कंट्रोल (De-control) कर सकती है. यूरिया से सरकारी नियंत्रण खत्म कर सरकार किसानों को राहत देने के लिए फर्टिलाइजर सब्सिडी सिस्टम (Fertiliser Subsidy System) लागू कर सकती है.

सरकारी नियंत्रण हटने के बाद यूरिया की कीमतें बढ़कर 400 से 445 रुपये प्रति बैग हो जाएगी. बता दें कि फिलहाल एक बोरी यूरिया की कीमत 242 रुपये है. अभी सब्सिडी की रकम फर्टिलाइजर मैन्युफैक्चर्स को दी जाती है. पिछले साल सरकार ने फर्टिलाइजर सब्सिडी  के तहत करीब 74 हजार करोड़ रुपये जारी किए है.

किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे यूरिया सब्सिडी के पैसे
CNBC TV18 की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार एलपीजी सब्सिडी की तर्ज़ पर फर्टिलाइजर सेक्टर (Fertilizer Sector) में भी सब्सिडी मॉडल को पुनर्जीवित करना चाहती है. इसके जरिए सरकार यूरिया की सब्सिडी सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करेगी. ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! इस तारीख से बैंक करेंगे दो दिनों की देशव्यापी हड़ताल, जानिए क्यों



अभी किसानों को बाजार में कम दाम यूरिया मिलता है. क्योंकि सरकार इस पर सब्सिडी देती है. अब सरकार यूरिया पर सब्सिडी खत्म कर, इसका सीधा फायदा किसानों को देना चाहती है. यानी सरकार सब्सिडी की रकम सीधे किसानों के खाते में जमा करेगी और किसान बाजार रेट पर यूरिया खरीद सकेंगे.

PM-Kisan बेनिफिशियर्स को होगा फायदारिपोर्ट के मुताबिक, फर्टिलाइजर मंत्रालय डीबीटी (डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर) के लिए पीएम किसान योजना के आंकड़ों का इस्तेमाल करेगा. पीएम किसान योजना में किसान की जमीन के साथ बैंक डिटेल्स भी सरकार के पास उपलब्ध है. पीएम किसान बेनिफिशियर्स को यूरिया सब्सिडी एडवांस में मिलेगी.

ये भी पढ़ें-SBI, ICICI बैंक समेत देश के कौन से बैंक में FD कराने पर मिलेगा सबसे ज्यादा मुनाफा, यहां करें चेक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 5:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर