मोदी सरकार ने लिया ये फैसला तो लैपटॉप-कैमरा सहित ये 20 प्रोडक्ट्स हो जाएंगे महंगे, जानिए क्यों?

मोदी सरकार ने लिया ये फैसला तो लैपटॉप-कैमरा सहित ये 20 प्रोडक्ट्स हो जाएंगे महंगे, जानिए क्यों?
सरकार ने लिया ये फैसला तो लैपटॉप-कैमरा सहित ये 20 प्रोडक्ट्स हो जाएंगे महंगे

अगर आप लैपटॉप, कैमरा या एल्युमिनियम प्रोडक्ट (Laptop and Camera can get Costly soon) खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है. मोदी सरकार जल्द ही 20 प्रोडक्ट्स पर कस्टम ड्यूटी (Modi Government may increase custom duty) बढ़ाने की सोच रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 1:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप लैपटॉप, कैमरा या एल्युमिनियम प्रोडक्ट (Laptop and Camera can get  Costly soon) खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है. दरअसल बात ये है कि मोदी सरकार जल्द ही लैपटॉप, कैमरे, टेक्सटाइल प्रोडक्ट और एल्युमिनियम प्रोडक्ट सहित 20 प्रोडक्ट्स पर कस्टम ड्यूटी (Modi Government may increase custom duty) बढ़ाने की सोच रही है. इसके साथ ही कुछ स्टील आइटम पर इंपोर्ट लाइसेंसिंग (Import Licensing) लगाई जा रही है, जो चीन से आयात पर प्रतिबंध लगाने के कदम की वजह से लगाई जाएगी.

कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को दिया गया
फिलहाल कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय के सामने है, जिसने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की तरफ से आया ये प्रस्ताव पहले ही ठुकरा दिया था. ET में छपी खबर के अनुसार वेन्यू विभाग कुछ टैरिफ बढ़ाने की घोषणा करने की तैयारी में है. ET को अधिकारी ने बताया कि यह सिर्फ चीन पर लगाई जाने वाली ड्यूटी नहीं है, बल्कि पूरी ही कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की कोशिश है. हालांकि, इसके पीछे आइडिया उन प्रोडक्ट पर फोकस करना है जो चीन से भारी मात्रा में भारत द्वारा आयात किया जाता है.

फ्री ट्रेड एग्रीमेंट वाले देशों से बहुत सारा आयात हो रहा
हाल फिलहाल के हफ्तों में सरकार ने पाया है कि चीन से रिश्ते बिगड़ने के बाद भारत की तरफ से फ्री ट्रेड एग्रीमेंट वाले देशों से बहुत सारा आयात हो रहा है, खासकर वियतनाम और थाईलैंड जैसे एशियाई देश.



कुछ स्टील के प्रोडक्ट के आयात पर भी प्रतिबंध लगाया गया
रेवेन्यू विभाग की ओर से कोई कदम ना उठाने के चलते कॉमर्स विभाग ने टायर और टीवी जैसी चीजों पर आयात लाइसेंसिंग लागू करने का फैसला किया है. वहीं लाइसेंसिंग एजेंसी डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड की ओर से कुछ स्टील के प्रोडक्ट के आयात पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं. आयात प्रतिबंधों के अलावा मोदी सरकार ने 59 चीनी ऐप भी बैन कर दिए हैं. ये सब सीमा पर भारत और चीन के बीच खूनी झड़प के बाद हुआ है, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading