छोटे कर्जदारों को मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, लोन करेगी माफ

पीटीआई
Updated: August 18, 2019, 6:34 PM IST
छोटे कर्जदारों को मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, लोन करेगी माफ
IBC कानून के तहत कर्ज माफ करेगी मोदी सरकार

इंसोल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) के फ्रेश स्टार्ट (Fresh Start) के तहत सरकार छोटे कर्जदारों का कर्ज माफ कर सकती है.

  • Share this:
छोटे कर्जदारों (Small Distressed Borrowers) को मोदी सरकार (Modi Government) बड़ा तोहफा दे सकती है. इंसोल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) के के तहत सरकार छोटे कर्जदारों का कर्ज माफ कर सकती है. यह सब आईबीसी के फ्रेश स्टार्ट (Fresh Start) प्रावधानों के तहत किया जा सकता है. इसको लेकर योजना तैयार हो रही है.

इनको मिलेगा फायदा
कॉरपोरेट मामलों के सचिव इंजेती श्रीनिवास ने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी EWS से आने वाले छोटे कर्जदारों की कर्जमाफी के लिए कैटेगरी तय करने को लेकर सरकार माइक्रोफाइनेंस इंडस्ट्री से बात कर रही है. उन्होंने बताया कि EWS में सबसे ज्यादा कर्ज तले दबे कर्जदारों को ही इसका फायदा मिलेगा.

5 साल में एक बार मिलेगा कर्जमाफी का लाभ

वहीं, अगर किसी ने इस फ्रेश स्टार्ट का फायदा उठा लिया तो अगले पांच सालों तक इसका लाभ नहीं उठा पाएगा. श्रीनिवास ने बताया कि देशभर में चार-पांच सालों में यह कर्जमाफी 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: घर में रखे गोल्ड पर मुनाफा कमाना हुआ और आसान, RBI ने मोदी सरकार के इस स्कीम के नियम बदले

होंगी ये शर्तें
Loading...

आईबीसी के फ्रेश स्टार्ट के तहत कई प्रकार के प्रावधान हैं. जैसे कर्जदारों की सालाना इनकम 60,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. उसकी संपत्तियों का कुल मूल्य 20,000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. लाभार्थी पर लोन का कुल मूल्य 35,000 से ज्यादा नहीं होना चाहिए. वहीं, लाभार्थी के पास अपना खुद का आवास भी नहीं होना चाहिए, चाहे आईबीसी के तहत उसके खिलाफ याचिका लगाई गई हो या नहीं.

ये भी पढ़ें: बड़ी राहत! रिटर्न भरने में गड़बड़ी पर अब नहीं धमकाएगा IT डिपार्टमेंट, उठाएगा ये कदम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 5:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...