लाइव टीवी
Elec-widget

दिवाला कानून में संशोधन की योजना बना रही सरकार, होगा ये फायदा

भाषा
Updated: November 24, 2019, 3:40 PM IST
दिवाला कानून में संशोधन की योजना बना रही सरकार, होगा ये फायदा
सरकार की आईबीसी में संशोधन की योजना

इसके तहत नीलामी में संपत्तियां खरीद रही कंपनियों को पूर्व प्रवर्तकों के वित्तीय अपराधों के मुकदमे (Financial Crimes) से छूट दी जा सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता (IBC) में संशोधन करने की योजना बना रही है. इसके तहत नीलामी में संपत्तियां खरीद रही कंपनियों को पूर्व प्रवर्तकों के वित्तीय अपराधों के मुकदमे (Financial Crimes) से छूट दी जा सकती है.

सूत्रों ने कहा कि यह कदम बोली लगाने वाली कंपनियों के लिये दिवाला एवं ऋणशोधन प्रक्रिया को आकर्षक बनायेगा. इससे दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता के तहत समाशोधन प्रक्रिया में निवेशकों का भरोसा भी बढ़ेगा.

IBC 2016 के संशोधन का विधेयक संसद में हो सकता है पेश
सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में आईबीसी 2016 के संशोधन का विधेयक पेश कर सकती है. सरकार ऐसे समय में यह योजना बना रही है जब आईबीसी के तहत नीलाम हो रही संपत्तियों के बोली लगाने वाली कई कंपनियों ने पूर्व प्रवर्तकों के खिलाफ चल रहे मामलों में फंसने को लेकर चिंताएं जाहिर की हैं. सूत्रों ने कहा कि आईबीसी के तहत समाशोधन प्रक्रिया से गुजर रहे अधिकांश मामलों में जांच जारी है.

ये भी पढ़ें: नौकरी गई तो 2 साल तक पैसे देगी ESIC, सीधे बैंक खाते में पहुंचेगी रकम, जानें पूरी डिटेल

एक अधिकारी ने कहा, हम एक ऐसी व्यवस्था पर काम कर रहे हैं जिसके तहत पूर्व प्रबंधन द्वारा उठाये गये कदमों के कारण कानूनी प्रक्रिया में फंसी कंपनी को खरीदने वालों को मुकदमे से छूट दी जा सकती है. इस मामले में स्पष्ट निर्देश होने से भूषण पावर एंड स्टील जैसे मामलों का दोहराव नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: Swiss बैंक में भारतीयों का खाता, जांच के घेरे में आया महाराष्ट्र का एक शाही घराना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 3:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...