लाइव टीवी

आम आदमी के लिए बड़ी खबर! रसोई गैस सस्ती करने के लिए मोदी सरकार ले सकती है ये फैसला

News18Hindi
Updated: December 26, 2019, 5:17 PM IST

सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, शहरी गरीब कंज्यूमर को PNG कनेक्शन (PNG Connection) लेने में आर्थिक मदद देने पर विचार किया जा रहा है. इस पर पेट्रोलियम मंत्रालय प्रस्ताव तैयार कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 26, 2019, 5:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojna- PMUY) की तर्ज पर PNG कनेक्शन (PNG Connection) लगाने पर भी आपको सब्सिडी (Subsidy) का फायदा मिल सकता है. सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, शहरी गरीब कंज्यूमर को PNG कनेक्शन लेने में आर्थिक मदद देने पर विचार किया जा रहा है. इस पर पेट्रोलियम मंत्रालय प्रस्ताव तैयार कर रहा है.

सूत्रों के मुताबिक, इस स्कीम के तहत PNG कनेक्शन कॉस्ट का एक हिस्सा सरकार वहन करेगी. इस मॉडल में राज्यों को शामिल करने की योजना है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की तर्ज पर स्कीम लाने पर विचार किया जा रहा है. इसके लिए गुजरात मॉडल (Gujarat Model) का अध्ययन किया जा रहा है. इस योजना के पहले चरण में 400 जिलों में कनेक्शन लगाने का लक्ष्य है. सरकार 2030 तक एनर्जी खपत में गैस की हिस्सेदारी 15% करना चाहती है.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर- नए साल में रेलवे घटा सकता है किराया! इन लोगों को मिलेगी राहत

फिलहाल, पीएनजी कनेक्शन लेने पर ग्राहकों को 5-6 हजार रुपये देना होता है. पीएनजी कनेक्शन में आर्थिक मदद देने के लिए गुजरात मॉडल का अध्ययन किया जा रहा है. गुजरात सरकार गरीब शहरी परीवारों को पीएनजी कनेक्शन पर करीब 1600 रुपये की सब्सिडी देती है. नीति आयोग ने भी कनेक्शन की संख्या बढ़ाने के लिए सिफारिश की है.

अब CNG की भी होगी होम डिलिवरी
सरकार (Government) अब जल्द ही पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की तर्ज पर सीएनजी की होम डिलिवरी (CNG Home Delivery) शुरू करने की इजाजत देने जा रही है. पेट्रोलियम मंत्री (Petroleum Minister) धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक, सरकार कंपनियों को जल्द सीएनजी की होम डिलिवरी की इजाजत देगी. बता दें कि इससे पहले सरकार ने डीजल की होम डिलिवरी की सुविधा शुरू की थी. पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि सरकार पेट्रोल-डीजल की तर्ज़ पर सीएनजी की होम डिलीवरी की भी योजना बना रही है. इस पर काम शुरू कर दिया गया है. जल्द ही कंपनियों को इसकी इजाजत मिलेगी. सरकारी कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) सीएनजी की होम डिलिवरी करेगी.

एक कॉल पर मिलेगी ये सुविधापेट्रोलियम मंत्री के मुताबिक, घर बैठे सीएनजी मंगवाने की सुविधा एक कॉल पर मिलेगी. मोबाइल डिस्पेंसर के जरिये लोगों को डोर स्टेप सीएनजी उपलब्ध कराई जाएगी.

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें:
नए साल में टैक्सपेयर्स को मिलेगा तोहफा! टैक्स स्लैब में हो सकता है ये बड़ा बदलाव
नए साल में हो सकता है आपकी सैलरी में बड़ा बदलाव, सरकार की तैयारी पूरी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2019, 4:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर