लाइव टीवी
Elec-widget

कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र घटाने के सवाल पर सरकार ने संसद में दिया ये जवाब

पीटीआई
Updated: November 27, 2019, 2:57 PM IST
कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र घटाने के सवाल पर सरकार ने संसद में दिया ये जवाब
60 साल में ही रिटायर होंगे केंद्रीय कर्मचारी

कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा (Lok Sabha) में एक लिखित जवाब में कहा, 'वर्तमान में रिटायरमेंट उम्र (Retirement Age) 60 वर्ष से घटाकर 58 वर्ष करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.'

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार (Government) ने बुधवार को कहा कि कर्मचारियों (Employee) की रिटायरमेंट उम्र (Retirement Age) 60 वर्ष से घटाकर 58 वर्ष करने का कोई प्रस्ताव नहीं है. कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा (Lok Sabha) में एक लिखित जवाब में कहा, 'वर्तमान में, रिटायरमेंट उम्र 60 वर्ष से घटाकर 58 वर्ष करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.'

उन्होंने कहा, 'फंडामेंटल रूल्स 56 (j), केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 1972 के नियम 48 और नियम 16 ​​(3) (संशोधित) ऑल इंडिया सर्विसेज (डेथ-कम-रिटायरमेंट बेनिफिट्स) नियम, 1958 के तहत प्रावधान हैं, जिसके अनुसार, सरकार को समय से पहले अधिकारियों को रिटायर करने का पूर्ण अधिकार है. सरकार सार्वजनिक हित में, अखंडता या अप्रभावीता की कमी के आधार पर कर्मचारी को नोटिस देने का अधिकार है. इस तरह के मामले में सरकार तीन महीने से कम का नोटिस नहीं देगी या तीन महीने के वेतन और भत्ते देगी.

ये भी पढ़ें: 1 रुपये की मामूली लाइसेंस फीस पर सरकार ने दी 1800 वर्ग मीटर जमीन

मंत्री ने कहा, 'सरकारी कर्मचारी पर इस तरह के प्रावधान लागू हो सकते हैं यदि वह ग्रुप 'ए' या ग्रुप 'बी' सेवा में है या किसी स्थायी, अर्ध-स्थायी या अस्थायी क्षमता में पद पर है और 35 वर्ष की उम्र से पहले सेवा में आया है और वह 50 साल से अधिक उम्र का है.' उन्होंने कहा कि किसी भी अन्य मामले में 55 साल की उम्र होने के बाद ये नियम कर्मचारियों पर लागू होंगे.

कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के संसद में लिखित जवाब से पहले खबरों में कहा गया था कि सरकार 1 अप्रैल 2020 से रिटायरमेंट उम्र में बदलाव कर सकती है. मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र 60 साल जबकि डॉक्‍टर और यूनिवर्सिटी प्रोफेसर की उम्र 65 साल है. खबरों में कहा गया था कि इस व्‍यवस्‍था से केंद्रीय कर्मचारियों के प्रमोशन और नई भर्तियों का रास्‍ता खुलेगा.

ये भी पढ़ें: इन चीजों के लिए जूट पैकेजिंग हुई अनिवार्य, सरकार ने इसलिए लिया ये बड़ा फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 2:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com