मोदी सरकार फिर ला रही है सस्ते AC की स्कीम, जानिए खरीदने का तरीका

अब एसी खरीदने में सरकार लोगों को मदद कर रही है. सरकारी कंपनी एनर्जी इफिसिएन्सी सर्विसेज लिमिटेड (Energy Efficiency Services Ltd, EESL) ने 1.5 टन इन्वर्टर AC की बिक्री शुरू की है.

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 12:55 PM IST
मोदी सरकार फिर ला रही है सस्ते AC की स्कीम, जानिए खरीदने का तरीका
पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दिए जाते हैं ये AC
News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 12:55 PM IST
दिल्ली: अब एसी खरीदने में सरकार लोगों को मदद कर रही है. सरकारी कंपनी एनर्जी इफिसिएन्सी सर्विसेज लिमिटेड (Energy Efficiency Services Ltd, EESL) ने 1.5 टन इन्वर्टर AC की बिक्री शुरू की है. सरकार इस कंपनी के तहत सस्ते में लोगों को एसी मुहिया करा रही है. ईईएसएल ने फरवरी 2019 में रेजिडेंशियल और इंस्टीट्यूशनल कंज्यूमर्स के लिए हाई क्वालिटी एयर कंडीशनिंग कार्यक्रम की शुरुआत की थी.

हाल ही में ईईएसएल ने कहा कि वह अगले साल मार्च तक उच्च दक्षता एयर कंडीशनिंग कार्यक्रम के दूसरे चरण में दो लाख एसी खरीदेगी. ईईएसएल के मुख्य महाप्रबंधक (तकनीक) एस.पी. गणनायक ने कहा कि फरवरी और मार्च तक खरीद 600 करोड़ रुपए पर पहुंच सकती है. उन्होंने बताया कि हमारे पिछले अनुभवों को देखते हुए जब हम दो लाख इकाइयां खरीदेंगे तो मौजूदा बाजार स्तर पर हमें कीमत में 15 प्रतिशत की कमी की उम्मीद है. ईईएसएल के पास कार्यक्रम के पहले चरण में 1.5 टन इनवर्टर एसी का 50,000 इकाइयों का स्टॉक था.

ये भी पढ़ें: IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक करना हुआ महंगा, ऐसे मिलेगी 50% बुकिंग चार्ज से मुक्ति

एसी की कीमत 41,300 रुपए

पहले चरण में एसी की कीमत 41,300 रुपए (बिना इंस्टॉलेशन शुल्क) थी. गणनायक ने कहा कि हमारे एसी बाजार में मौजूद 5 स्टार मॉडलों की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक ऊर्जा दक्ष और 15-20 प्रतिशत सस्ते हैं. कार्यक्रम का पहला चरण मेट्रो और बड़े शहरों तक समिति था. हमें कार्यक्रम शुरू करने के एक महीने के भीतर 13,000 इकाइयों का ऑर्डर मिला था.

पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दिए जाते हैं ये AC
ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने कहा कि पहले चरण में दिल्ली में BSES राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल), बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) और टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लिमिटेड (टाटा पावर - डीडीएल) के उपभोक्ताओं के लिए 50,000 AC उपलब्ध कराए जाएंगे. यह एसी पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे. इसकी कीमत 41,300 रुपये है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के अलावा अन्य क्षेत्रों के ग्राहकों के ऑर्डर भी लिए जाएंगे. अगर उस क्षेत्र में वोल्टास की मौजूदगी होगी, जो कि उपकरणों का वितरण करेगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: 1 घंटे से भी कम समय में SBI, PNB समेत ये बैंक दे रहे लोन! जानिए पूरा प्रोसेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 12:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...