दशहरे और दिवाली से पहले मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, सस्ते में खरीद सकेंगे LED और LCD टीवी

सरकार ने LCD, LED TV में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल पैनल पर से कस्टम ड्यूटी घटाई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 10:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. त्योहारों के मौके पर सरकार (Government) ने लोगों को बड़ी राहत दी है. लोग अब सस्ते LED और LCD टीवी खरीद सकेंगे. घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार (Government) ने ओपन सेल टीवी पैनल  (open cell LED TV panel) के इम्पोर्ट पर 5 प्रतिशत के सीमा शुल्क को हटा लिया है. अब ओपन सेल टीवी पैनल पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. इन पैनल का उपयोग एलईडी (LED) और एलसीडी (LCD) टीवी बनाने में होता है.

सरकार के इस कदम से टीवी पैनल की कीमत में करीब 3 फीसदी तक की कमी आएगी. ओपन सेल पैनल , टेलीविजन विनिर्माण का एक अहम हिस्सा है. इसका टीवी सेट की लागत में आधा से ज्यादा हिस्सा है.

वित्त मंत्रालय ने मंगलवार देर रात अधिसूचना में कहा, एलसीडी और एलईडी टीवी के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल टीवी पैनल (15.6 इंच और उससे ऊपर) पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. इसके अलावा, सरकार ने चिप ऑन फिल्म, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड एसेंबली (पीसीबीए) और सेल (ग्लास बोर्ड/सब्सट्रेट) के इम्पोर्ट पर लगे सीमा शुल्क को भी हटा लिया है. ये सामान ओपन सेल टीवी पैनल बनाने में उपयोग किए जाते हैं.



ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स विभाग की चेतावनी! किसी के मांगने पर भी नहीं दें अपने PAN कार्ड की डिटेल, हो सकता है बड़ा नुकसान
सरकार ने 30 जून 2017 को पैनल के इम्पोर्ट पर 5 फीसदी का सीमा शुल्क लगाया था. कई टीवी निर्माता कंपनियों समेत कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लाइंसेस मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन ने इस कदम का विरोध किया था और इसे हटाने की मांग की थी.

वेल्डेड स्टील पाइप, ट्यूब पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगी, सस्ते होंगे पाइप
वहीं सरकार ने स्टेनलेस स्टील पाइप, ट्यूब पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगा दी है. चीन और वियतनाम से भारत में डंपिंग हो रही थी. इस पर 11 से 30 फीसदी तक एंटी डंपिंग ड्यूटी लगी है. ये एंटी डंपिंग ड्यूटी 5 साल के लिए लगाई गई है. चीन और वियतनाम से आने वाले उत्पादें पर ये ड्यूटी लगेगी. इससे घरेलू इंडस्ट्री को बड़ा फायदा होगा.

ये भी पढ़ें: काला ‘कड़कनाथ’ के नाम पर हुआ करोड़ों का घोटाला, 900 रुपए किलो बिकता है चिकन

(असीम मनचंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज