किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचने लगा PM Kisan Scheme का पैसा, ये रहा सबूत

किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचने लगा PM Kisan Scheme का पैसा, ये रहा सबूत
अन्नदाताओं को डायरेक्ट फायदा देने वाली पहली स्कीम है 'पीएम-किसान'

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की वेबसाइट के 'फार्मर कार्नर' पर जाकर अपने आधार या मोबाइल नंबर के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपको पैसा मिला है या नहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2020, 12:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार  ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम  (PM Kisan Samman Nidhi Scheme)  की 2000 रुपये की नई किश्त किसानों के बैंक अकाउंट में भिजवा दी है. बैंक से उनके मोबाइल पर मैसेज आना शुरू हो गया है.  एक किसान ने हमें अगस्त से नवंबर 2020 की किश्त आने का सबूत भेजा है. केंद्र द्वारा 9 अगस्त को भेजा गया पैया आपके खाते (Bank Account) में अभी तक आया है या नहीं, इसे जानने के लिए आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट के 'फार्मर कार्नर' पर जाईए, अपना आधार या मोबाइल नंबर डालिए, स्टेटस का पता चल जाएगा कि आपको लाभ मिला या नहीं.

अगर आपकी डिटेल में आधार पेंडिंग लिखा है तो समझिए कि आपका आधार वेरीफिकेशन अब तक नहीं हुआ है. बता दें कि 30 नवंबर 2019 के बाद इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आधार वेरीफाई होना जरूरी है. एफटीओ लिखा है तो समझ जाईए कि पैसा रिलीज हो चुका है, बस आने ही वाला है.

कितने किसानों का पैसा रिलीज हुआ 



कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8,55,31,979 किसानों का पैसा रिलीज किया. खबर लिखे जाने तक जिन राज्यों में सबसे कम किसानों तक नई किश्त पहुंची है उनमें मध्य प्रदेश, सिक्कम, असम, मिजोरम और ओडिशा शामिल हैं. जबकि बिहार सरकार ने छठी किश्त के लिए जितने किसानों का डाटा केंद्र को भेजा था उनमें से रिकॉर्ड 97 फीसदी के बैंक अकाउंट में पैसा पहुंच गया है. वहां बाढ़ का सामना कर रहे किसानों को इससे मामूली राहत मिलने की उम्मीद है.
इसे भी पढ़ें: आधे रेट पर बिक रही मूंग, सरकारी मंडी में भी छले जा रहे अन्नदाता 

इसी तरह गुजरात में छठी किस्त का पैसा 92 फीसदी किसानों तक पहुंच गया है. राजस्थान, महाराष्ट्र के 82-82, जम्मू कश्मीर के 90, बिहार के 97, केरल के 90 और कर्नाटक के 93 फीसदी किसानों तक सहायता पहुंच चुकी है. उत्तर प्रदेश इस मामले में 73 फीसदी पर है. दो-चार दिन में सभी राज्यों को पूरा पैसा पहुंच जाएगा.

farmers news, pradhan mantri kisan samman nidhi scheme, Modi Government, farmer welfare, kisan, agriculture, how to check pm kisan status, किसान समाचार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम, मोदी सरकार, कृषि, किसान कल्याण, कृषि कर्जमाफी, पीएम किसान निधि का स्टेटस कैसे चेक करें
पहुंचने लगा पीएम किसान का पैसा


नई हेल्पलाइन पर करें फोन

मोदी सरकार ने यह किश्त भेजने से पहले किसानों के मोबाइल फोन पर एक महत्वपूर्ण संदेश भेजा था, जो किसानों के बड़े काम का है. इसमें लिखा था, ‘प्रिय किसान, अब, आप अपने आवेदन की स्थिति PM-KISAN की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके जान सकते हैं.’ आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. यह नया हेल्पलाइन नंबर है.

इसे भी पढ़ें:  बासमती चावल के जीआई टैग विवाद की पूरी कहानी 

मतलब साफ है कि सरकार चाहती है कि जिस भी किसान को दिक्कत है वो सीधे कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) के फोन नंबर पर संपर्क करे. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पैसा मिल सके. इस स्कीम के तहत सरकार खेती करने में सहायता के लिए तीन किश्त में 6000 रुपये देती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज