• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • मोदी सरकार किसानों के लिए ला रही नई स्कीम, 1 लाख रुपये सालाना होगी एक्स्ट्रा कमाई

मोदी सरकार किसानों के लिए ला रही नई स्कीम, 1 लाख रुपये सालाना होगी एक्स्ट्रा कमाई

किसान करेंगे सालाना 1 लाख की कमाई, मोदी सरकार की नई स्कीम

किसान करेंगे सालाना 1 लाख की कमाई, मोदी सरकार की नई स्कीम

मोदी सरकार किसानों के लिए एक योजना शुरू करने जा रही है जिसके तहत किसान सालाना 1 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं.

  • Share this:
    मोदी सरकार किसानों के लिए एक योजना शुरू करने जा रही है जिसके तहत किसान सालाना 1 लाख रुपये की एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं. इस योजना के तहत किसान अपने खेतों में अक्षय ऊर्जा के उत्पादन के लिए दो मेगावाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और सरकार इस बिजली को खरीदेगी. इससे किसानों को साल भर में एक लाख रुपये तक की आमदनी हो सकती है.

    175 गीगा वाट क्षमता स्थापित करने का लक्ष्य
    नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने लोकसभा में सुशील कुमार सिंह के पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए विश्वास जताया कि सरकार 2022 तक 175 गीगा वाट अक्षय ऊर्जा उत्पादन के लक्ष्य को न केवल हासिल करेगी बल्कि इसे पार भी करेगी.

    सरकार ने 2022 तक अक्षय या नवीकरणीय ऊर्जा के विभिन्न स्रोतों से ग्रिड संबंद्ध अक्षय ऊर्जा की 175 गीगा वाट क्षमता स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसमें सौर ऊर्जा से 100 गीगा वाट, पवन ऊर्जा से 60 गीगा वाट, जैव ऊर्जा से 10 गीगा वाट और लघु पन बिजली से 5 गीगा वाट क्षमता शामिल है.

    ये भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, कल बजट में हो सकता है ये ऐलान

    अगले 20 दिन में शुरू होगी नई स्कीम
    आरके सिंह ने कहा कि भारत अक्षय ऊर्जा के उत्पादन के मामले में सर्वाधिक तेज गति से काम करने वाले देशों में शामिल हुआ है. उन्होंने कहा कि सरकार अगले 15 से 20 दिनों में किसानों के लिए एक योजना शुरू करने वाली है जिसके तहत वे अपने खेतों में दो मेगावाट क्षमता के सोलर पैनल लगा सकते हैं और इससे बनने वाली बिजली सरकार उनसे खरीदेगी.

    1 लाख रुपये तक हो सकती है आय
    ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इससे किसानों को एक साल में एक लाख रुपये तक की आमदनी हो सकती है. सिंह ने कहा कि जो किसान सोलर पैनल लगाने में लागत की दिक्कत का सामना करेंगे वे इसके लिए अपनी जमीन डेवलपर को दे सकते हैं और इससे भी उन्हें लाभ होगा. बता दें कि मोदी सरकार 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना करना चाहती है.

    आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज