लाइव टीवी

मोदी सरकार की खास योजना, 1 रुपए खर्च करने पर मिलेगा 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस

News18Hindi
Updated: May 30, 2019, 6:08 AM IST
मोदी सरकार की खास योजना, 1 रुपए खर्च करने पर मिलेगा 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस
मोदी सरकार

सिर्फ 1 रुपए महीने देकर 2 लाख का डेथ इंश्योरेंस देती है मोदी सरकार की ये योजना. जानें कैसे उठा सकते हैं आप भी इस योजना का फायदा.

  • Share this:
आम आदमी की सेहत का ध्यान रखते हुए मोदी सरकार ने इंश्योरेंस की शुरुआत की थी. यूं तो इंश्योरेंस लेने में लोग इसलिए डरते हैं क्योकि इंश्योरेंस लेना महंगा सौदा है जिसके लिए गरीब आदमी पैसे नहीं जुटा पाता. इसी बात को ध्यान में रखकर  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) शुरू की गई. जो सिर्फ 1 रुपए महीने देकर 2 लाख का डेथ इंश्योरेंस देती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए महीनेभर में सिर्फ 1 रुपए खर्च करना होता है. यानी सालभर में सिर्फ 12 रुपए खर्च करके आप 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस पा सकते हैं. (ये भी पढ़ें: Modi 2.0: गरीब महिलाओं को 5 किलो का गैस सिलेंडर देगी मोदी सरकार, तैयारी शुरू)

ऐसे ले सकते हैं PMSBY
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का फॉर्म आप ऑनलाइन या फिर बैंक जाकर भर सकते हैं. किसी भी बैंक के जरिए आप यह इंश्योरेंस ले सकते हैं. पब्लिक सेक्टर के साथ प्राइवेट बैंकों ने भी अपनी वेबसाइट्स पर इससे संबंधित पूरी जानकारी दी है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है. बैंक अकाउंट से पैसा सीधे डेबिट हो जाता है. इसके साथ, इस योजना से जुड़ा फॉर्म www.jansuraksha.gov.in से डाउनलोड करके बैंक में जमा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार 2.0 ने निपटा ली ये चुनौतियां तो 2024 में भी BJP की जीत पक्की!

18 से 70 साल तक ले सकते हैं बीमा
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को लेने के लिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना जरूरी है. साथ ही, उसकी उम्र 18 साल होना चाहिए. वहीं, अधिकतम इस बीमा को 70 साल तक दिया जा सकता है. यानी अगर आप इस बीमा को 18 साल की उम्र में लेते हैं तब आपको 70 साल की उम्र होने तक सिर्फ 624 रुपए ही देने होंगे. वहीं आपको 2 लाख रुपए का फायदा मिलता रहेगा.

ये भी पढ़ें: कचरे का बिज़नेस शुरू कर ये लोग कमा रहे हैं करोड़ों, आपके पास भी है मौकाबैंक ने खुद जाकर दिए थे पैसे
बीते साल यानी 2018 में हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में एक व्यक्ति की मौत के बाद उसके परिजनों को 2 लाख रुपए का भुगतान किया गया था. उस व्यक्ति ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रुपए जमा करके बीमा करवाया था. बैंक को बीमित व्यक्ति की मौत का पता चला तो उसके परिजनों को बुलाकर सूचना दी गई और चेक के जरिए दो लाख रुपए का भुगतान किया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 30, 2019, 6:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर