अपना शहर चुनें

States

8 करोड़ लोगों को फ्री गैस सिलेंडर देने के लिए सरकार ने उठाया एक और बड़ा कदम

उज्ज्वला के सिलेंडरों की नहीं होगी कमी
उज्ज्वला के सिलेंडरों की नहीं होगी कमी

8 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थियों को कोरोना संकट के दौरान बिना किसी अड़चन के आसानी से मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए जा सके. इसके लिए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Petroleum Minister of India)ने यूएई के राज्य मंत्री और अबूधाबी नेशनल ऑयल कंपनी (Adnoc)ग्रुप के सीईओ सुल्तान अल जबेर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोन वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) संकट के चलते जारी लॉकडाउन के बीच देश में रसोई गैस की मांग काफी बढ़ गई है. इस मांग को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हफ्तेभर में दूसरी बार यूएई के राज्य मंत्री और अबूधाबी नेशनल ऑयल कंपनी (Adnoc) ग्रुप के सीईओ सुल्तान अल जबेर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की. बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर तबके के 8 करोड़ लोगों को राहत देने के लिए उज्ज्वला के तीन सिलेंडर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मुफ्त में दिए जा रहे हैं.

उज्ज्वला के सिलेंडरों की नहीं होगी कमी
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने मीटिंग के बारे में ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया, हमारे मध्य कोरोना संकट से उपजे हालातों से निपटने के लिए ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग के लिए रणनीतिक प्रारूप के आधार पर कार्य करने को लेकर सहमति बनी है. उन्होंने बताया कि भारत के आग्रह पर जुबेर ने ADNOC से अतिरिक्त एलपीजी की आपूर्ति का भरोसा दिलाया है. इससे 8 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थियों को कोरोना संकट के दौरान बिना किसी अड़चन के तीन नि:शुल्क एलपीजी सिलेंडरों की आपूर्ति में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: सरकार ने 5 लाख रुपये तक के इनकम टैक्स रिफंड तुरंत खाते में जारी करने का आदेश दिया
पेट्रोलियम मंत्री ने एक ट्वीट में कहा ऊर्जा के क्षेत्र में यूएई के साथ भारत की रणनीतिक साझेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व यूएई के यूएई के राष्ट्रपति शेख जायद अल नहयान के कार्यकाल में एक नई ऊंचाई पर पहुंचे हैं.



1 अप्रैल से 30 जून तक मिलेगा मुफ्त सिलेंडर
केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के सभी उपभोक्ताओं के लिए अगले तीन महीनों के लिए मुफ्त रिफिल की घोषणा की है. इसमें 1 अप्रैल 2020 से 30 जून 2020 के लिए सहायता मिलेगी. इसमें 8 करोड़ लाभार्थी 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर मुफ्त पाने के हकदार होंगे. इसमें अब अप्रैल 2020 की रिफिल लागत का खुदरा मूल्य उज्ज्वला लाभार्थियों के लिंक बैंक खाते में हस्तांतरित किया जाएगा. इससे ग्राहक मुफ्त एलपीजी गैस खरीदने के लिए राशि का इस्तेमाल कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें:

BoB बैंक ने ग्राहकों को दिया तोहफा! 5 लाख रुपये तक ले सकेंगे पर्सनल लोन

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने किया अलर्ट!कहा- इन खातों में हो सकता है बड़ा नुकसान

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज