FD नियमों को लेकर बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है सरकार, मिलेगा ये फायदा

FD नियमों को लेकर बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है सरकार, मिलेगा ये फायदा
जूट के बैग बनाने की यूनिट लगाना बेहतर विकल्प

शेयर की तरह डीमैट फॉर्मेट में जारी हो सकता FD, जल्द नियमों में हो सकते हैं बदलाव.

  • Share this:
नई दिल्ली. आने वाले समय में शयेर की तरह डीमैट फॉर्मेट में फिक्स्ड डिपॉजिट्स (FD) जारी हो सकते हैं. क्योंकि वित्तीय क्षेत्र में प्रौद्योगिकी (Fintech) के इस्तेमाल को लेकर गठित एक अंतर मंत्रालयी समिति ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) और अन्य फाइनेंशियल प्रोडक्ट (Financial Product) को डीमैट (Demat) रूप में जारी करने के लिए कानून में बदलावों का सुझाव दिया है. समिति ने कहा है कि FD और अन्य प्रोडक्ट को Demat रूप में जारी करना ग्राहकों के अनुकूल होने के साथ-साथ सुरक्षित भी है.

आर्थिक मामलों के सचिव की अगुवाई वाली संचालन समिति ने यह भी सुझाव दिया है कि डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज (DFS) और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को भारतीय परिप्रेक्ष्य में वर्चुअल बैंकिंग सिस्टम की अनुकूलता की भी समीक्षा करनी चाहिए.

कानून में होगा बदलाव
समिति ने अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सौंपी है. समिति ने सुझाव दिया है कि FD और अन्य वित्तीय उत्पादों को डीमैट रूप में जारी करने के लिए उचित नियामकीय और विधायी बदलाव किए जाने चाहिए.



ये भी पढ़ें: लंबी कतारों से छुटकारा, अब घर बैठे बदल सकेंगे Aadhaar में घर का पता और फोन नंबर



पोस्ट ऑफिस में भी जमा एसेट्स को डीमैट में बदला जाए
रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार को डाकघरों (Post Office) और अन्य इकाइयों के पास रखी सभी वित्तीय संपत्तियों (Financial Assets) को भी डीमैट रूप में बदलने के लिए अभियान चलाना चाहिए. जहां तक संभव हो इन्हें डीमैट रूप में बदला जाना चाहिए, नहीं तो इन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखा जाना चाहिए. समिति के अन्य सदस्यों में वित्तीय सेवा सचिव, एमएसएमई सचिव, यूआईडीएआई के सीईओ और रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर शामिल हैं.

होगा ये फायदा
डीमैट फॉर्म सबसे सिक्‍योर अकाउंट होता है. इसके लिए 'नो योर कस्टमर' यानी KYC करानी होती है. KYC से आपका फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट और सुरक्षित हो जाता है. इससे कई तरह के फ्रॉड पर भी रोक लगाई जा सकेगी.

ये भी पढ़ें: 2 करोड़ लोगों का रद्द हो सकता है IT रिटर्न, ITR वेरीफाई करने का है ये तरीका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading