खुशखबरी! सरकार बेटियों की शादी पर दे रही 51,000 रुपये का तोहफा, जानें कैसे लें फायदा

मोदी सरकार का बेटियों को तोहफा

मोदी सरकार पीएम शादी शगुन योजना (PM Shadi Shagun Yojna) के तहत शादी से पहले ग्रेजुएशन करने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की युवतियों को 51,000 रुपये देती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सरकार ने लड़कियों के लिए कई योजनाएं चलाई हैं. इन योजनाओं का उद्देश्य लड़कियों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना है. इन योजनाओं में PM शादी शगुन योजना (PM Shadi Shagun Yojna) भी शामिल है. देश में अल्पसंख्यक समुदाय में मुस्लिम समुदाय की आबादी सबसे अधिक है. अल्पसंख्यक समुदाय में खासतौर पर मुस्लिम समाज में लड़कियों में उच्च शिक्षा की स्थिति बहुत ख़राब है. ऐसे में PMSSY को देश के अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है.

    सरकार देती है 51,000 रुपये
    पीएम शादी शगुन योजना में शादी से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की युवतियों को मोदी सरकार 51,000 रुपये देती है. इस योजना का मकसद मुस्लिम लड़कियों और उनके अभिभावकों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करना है कि लड़कियां विश्वविद्यालय या कॉलेज स्तर की पढ़ाई पूरी कर सकें.

    ये भी पढ़ें: रोजाना बचाएं सिर्फ 1 रुपये, मेच्योरिटी पर मिलेगा पूरा 15 लाख का फायदा; जानें कहां करें निवेश

    इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ
    सरकार द्वारा शुरू की गई शादी शगुन योजना (पीएमएसएसवाई) का लाभ उन्हीं मुस्लिम लड़कियों को मिलता है, जिन्होंने स्कूली स्तर पर बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति हासिल की है. बता दें कि बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी समुदाय की लड़कियों को दी जाती है.

    कैसे करें योजना के लिए आवेदन
    शादी शगुन योजना के बारे में विस्तृत जानकारी आप केंद्र सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय से प्राप्त कर सकते है. बता दें कि अगर आप एसएसवाई योजना के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो उसके ल‍िए आप इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.india.gov.in/schemes-maulana-azad-education-foundation

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.