लाइव टीवी
Elec-widget

इन चार देशों में कस्टम खुफिया अधिकारी नियुक्त करेगी सरकार, जानें क्या है वजह?

भाषा
Updated: December 2, 2019, 4:06 PM IST
इन चार देशों में कस्टम खुफिया अधिकारी नियुक्त करेगी सरकार, जानें क्या है वजह?
लंदन, हांगकांग में नियुक्त होंगे सीमाशुल्क खुफिया अधिकारी

विदेशों में इन अधिकारियों की नियुक्ति का मकसद व्यापार आधारित मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundring) और अन्य अवैध गतिविधियों पर लगाम लगाना है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार लंदन (London), हांगकांग (Hong Kong), दुबई (Dubai) और ब्रूसेल्स (Brussels) में सीमाशुल्क खुफिया अधिकारियों (Customs Sleuths)  की नियुक्ति के लिए योग्य अधिकारियों की तलाश में है. विदेशों में इन अधिकारियों की नियुक्ति का मकसद व्यापार आधारित मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundring) और अन्य अवैध गतिविधियों पर लगाम लगाना है.

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि राजस्व खुफिया निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence, DRI) ने तीन स्थानों के लिए विदेश में सीमाशुल्क खुफिया नेटवर्क (Customs Overseas Intelligence Network, COIN) अधिकारी चुनने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. डीआरआई सीमाशुल्क धोखाधड़ियों और तस्करी पर नजर रखने वाली शीर्ष एजेंसी है.

उन्होंने बताया कि दुबई और हांगकांग में इन अधिकारियों की नियुक्ति भारतीय वाणिज्य दूतावास में वाणिज्य दूत के तौर पर की जाएगी. वहीं लंदन और ब्रसेल्स के भारतीय उच्चायोग में इनकी नियुक्ति प्रथम सचिव के तौर पर की जाएगी.

ये भी पढ़ें: नहीं मिलेगी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत! वित्त मंत्री ने कही ये बात

यह पहली दफा नहीं है जब लंदन या अन्य स्थानों पर कॉइन अधिकारियों की नियुक्ति की जा रही है. इस साल की शुरुआत में सरकार ने बीजिंग दूतावास और गुआंगझोऊ के भारतीय वाणिज्य दूतावास में कॉइन अधिकारियों की नियुक्ति की थी. इससे पहले नेपाल, सिंगापुर और अमेरिका समेत कई अन्य देशों में कॉइन अधिकारियों की नियुक्ति की जा चुकी है.

अधिकारियों ने बताया कि कॉइन अधिकारी विदेशों में घटित होने वाले व्यापार आधारित मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य वित्तीय धोखाधड़ी मामलों की जांच में अहम भूमिका अदा करते हैं. इन अधिकारियों का चयन एक समिति करेगी जिसमें विदेश मंत्रालय से भी सहमति ली जाएगी. इन्हें अंतिम मंजूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली नियुक्ति मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति देगी.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार दे रही है ये खास बिज़नेस शुरू करने मौका, केवल 50 हजार रुपए लगाकर होगी मोटी कमाई
Loading...

इस नियुक्ति में रुचि रखने वाले अधिकारी बृहस्पतिवार तक आवेदन कर सकते हैं. उनकी वार्षिक प्रदर्शन रपट को इसके लिए प्रमुख तरजीह दी जाएगी. जिन अधिकारियों के पास डीआरआई, प्रवर्तन निदेशालय, मादक द्रव्य नियंत्रण ब्यूरो (NCB) और सीमा शुल्क (रोकथाम) में काम करने का अनुभव है, वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: UIDAI ने शुरू की नई सुविधा, अब बिना Documents के बन जाएगा Aadhaar कार्ड, ये है पूरा प्रोसेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 4:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...