लाइव टीवी

किसानों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, 4.91 करोड़ किसानों के खाते में जल्द होंगे इतने रुपये ट्रांसफर

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 8:30 AM IST
किसानों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, 4.91 करोड़ किसानों के खाते में जल्द होंगे इतने रुपये ट्रांसफर
लॉकडाउन में किसानों को राहत देने की कोशिश

लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने देशभर के 4.91 करोड़ किसानों के खाते में कुल 9,826 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया है. यह आंकड़ा 24 मार्च से लेकर 3 अप्रैल के बीच का है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से देशभर में लॉकडाउन के इस दौर में केंद्र सरकार अपनी योजनाओं के जरिए गरीब और निम्न वर्ग के लोगों को राहत देने का प्रयास कर रही है. 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज में भी सरकार उज्ज्वला और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) स्कीम के जरिए लोगों की मदद कर रही है. इसी कड़ी में सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM- Kisan) योजना के तहत किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर रही है. लॉकडाउन के बीच सरकार पीएम-किसान योजना के तहत 4.91 करोड़ किसान परिवारों को 9,826 करोड़ रुपये का आवंटन कर चुकी है.

लॉकडाउन में 4.91 करोड़ किसानों को लाभ
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी. तोमर ने एक ट्वीट में लिखा, 'देश में कोरोना संकट के चलते प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लॉकडाउन अवधि के दौरान लभगग 4.91 करोड़ किसान ​प​रिवार लाभान्वित हुए हैं और 9,826 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं.' इस ट्वीट में उन्होंने बताया कि यह रकम 24 मार्च 2020 से लेकर 3 अप्रैल 2020 जारी की गई है. तोमर ने इस ट्वीट के साथ एक फोटो में शेयर किया, जिसमें इस आवंटन के बारे में जानकारी दी गई है.





यह भी पढ़ें:  लॉकडाउन के बाद बड़ा ऐलान कर सकती है सरकार, दूसरे राहत पैकेज की तैयारी में जुटी

हर साल रजिस्टर्ड किसानों कि दिए जाते हैं 6 हजार रुपये
बता दें कि पिछले साल ही अपने पहले कार्यकाल के दौरान केंद्र सरकार ने 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत देशभर के किसानों को हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्त में कुल 6,000 रुपये सरकार की तरफ से दिए जाते हैं. यह रकम किसानों के परिवारों के खाते में सीधे ट्रांसफर किए जाते हैं.

कुल 9 करोड़ किसान इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड
कुछ दिन पहले ही तोमर ने 80 लाख किसानों के अकाउंट में पैसा भेजने की तस्दीक की है. उन्होंने बताया कि गरीबों और किसानों को ज्यादा असर न पड़े इसके लिए सरकार ने बड़े आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि डायरेक्ट बेनिफट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से 1600 करोड़ की रकम एक ही दिन में ट्रांसफर की गई थी. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत देश में करीब 9 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना की मार! देश की टॉप सात कंपनियों को हुआ करीब 3 लाख करोड़ रुपये का नुकसान
First published: April 6, 2020, 8:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading