नई कार खरीदनी होगी महंगी, मोदी सरकार ला रही है नया नियम!

अगर आप नई कार खरीदने वाले हैं तो जल्दी खरीद लीजिए. क्योंकि आने वाले दिनों में सरकार नया नियम ला रही जिससे गाड़ी खरीदनी महंगी हो जाएगी.

News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 7:01 PM IST
News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 7:01 PM IST
अगर आप नई कार खरीदने वाले हैं तो जल्दी खरीद लीजिए. क्योंकि आने वाले दिनों में सरकार गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन चार्ज में 10 गुना तक बढ़ोतरी पर विचार कर रही है. इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा के लिए नीति आयोग का रजिस्ट्रेशन महंगा करने का प्रस्ताव है. जब आप गाड़ी खरीदते हैं तो आपको एक नॉमिल सी फीस देनी पड़ती है जिसे रजिस्ट्रेशन फीस कहते हैं. यह रोड टैक्स से अलग होता है और इसका निर्धारण सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स के हिसाब से होता है. हालांकि इसका कलेक्शन आरटीओ ही करती है.

अभी कितनी है फीस
नीति आयोग के नए प्रस्ताव के मुताबिक, इस रजिस्ट्रेशन फीस को 10 गुना तक बढ़ा दिया जाए. इस समय टू-व्हीलर के लिए 60 रुपये की फीस है और कार के लिए 400 रुपये से लेकर 600 रुपये तक फीस है. वहीं कमर्शियल गाड़ियों के लिए भी इसी रेंज में फीस है. ये भी पढ़ें: 999 रुपये में करें हवाई सफर, ऐसे बुक करें सस्ता टिकट



बढ़ने के बाद कितनी होगी फीस
अगर इसे बढ़ाया जाता है तो टू-व्हीलर के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 60 रुपये की जगह 600 रुपये देने पड़ेंगे. जबकि चार पहिया के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 400 रुपये से 600 रुपये की जगह 4000 रुपये से 6000 रुपये तक देना पड़ेगा.

क्यों आया प्रस्ताव
ये प्रस्ताव नीति आयोग की तरफ से आया है. यह प्रस्ताव इसलिए आया क्योंकि इससे पहले ग्रीन सेस को लेकर प्रस्ताव आया था जिसपर ऑटो इंडस्ट्री को लेकर सहमति नहीं बन पाई. सरकार चाहती है इलेक्ट्रिक व्हीकल मिशन के लिए पैसा आए. इसलिए रजिस्ट्रेशन फीस को बढ़ाने का रास्ता अपनाया जा सकता है. इसके लिए सरकार को किसी और मंजूरी की जरूरत नहीं है. मोटर व्हीकल एक्ट में एक छोटा सा अमेंडमेंट करके वो इस फीस को बढ़ा सकती है.

(रोहन सिंह, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें: बैंकों से कम ब्याज पर बिना गारंटी मिल जाएगा लोन, जानें कैसे

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...