लाइव टीवी

नौकरी गई तो 2 साल तक पैसे देगी ESIC, सीधे बैंक खाते में पहुंचेगी रकम, जानें पूरी डिटेल

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 1:49 PM IST
नौकरी गई तो 2 साल तक पैसे देगी ESIC, सीधे बैंक खाते में पहुंचेगी रकम, जानें पूरी डिटेल
कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत नौकरी जाने पर आर्थिक मदद देती है. ESIC ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) 'अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना' के तहत नौकरी जाने पर आर्थिक मदद देती है. ESIC ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 1:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्राइवेट नौकरी करने वालों को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा है. अगर आपकी नौकरी छूट (Job loss) जाती है तो सरकार आपको 24 महीने यानी 2 साल तक पैसे देगी. दरअसल, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) 'अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना' (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana) के तहत नौकरी जाने पर आर्थिक मदद देती है. ESIC ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

ESIC ने ट्वीट कर बताया कि रोजगार छूटने का मतलब आय की हानि नहीं है. ईएसआईसी रोजगार की अनैच्छिक हानि या गैर-रोजगार चोट के कारण स्थायी अशक्तता के मामले में 24 माह की अवधि के लिए मासिक नकद राशि का भुगतान करता है.

<


कैसे करें आवेदन?- अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का लाभ उठाने के लिए आप ESIC की बेवसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. इसे भरकर आपको ESIC के किसी ब्रांच में जमा करवाना होगा. इस फॉर्म के साथ 20 रुपये का नॉन-ज्‍यूडिशियल पेपर पर नोटरी से एफिडेविड करवाना होगा. इसमें AB-1 से लेकर AB-4 फॉर्म जमा करवाया जाएगा. ऑनलाइन सुविधा इसके लिए शुरू होने वाली है. ज्‍यादा जानकारी के लिए आप www.esic.nic.in वेबसाइट पर जा सकते हैं. ध्‍यान रखें इसका फायदा आप सिर्फ एक बार ही उठा सकते हैं.



ये भी पढ़ें: सस्ते में AC और फ्रिज खरीदने का मौका, 1 जनवरी से 6,000 रुपये तक बढ़ सकता है दाम- जानें वजह

उपचार का नियम भी हुआ आसान- ESIC ने सुपर स्पेशियलिटी ट्रीटमेंट के नियम भी पहले के मुकाबले आसान कर दिए हैं. पहले इसके लिए 2 वर्ष तक रोजगार में होना आवश्यक था जो अब महज 6 महीने कर दिया गया है. वहीं योगादान की शर्त 78 दिनों की कर दी गई है.

किसे नहीं मिलेगा योजना का फायदा- ESIC से बीमित कोई भी ऐसा व्‍यक्ति जिसे किसी कारण से कंपनी से निकाल दिया जाता है या उस व्‍यक्ति पर किसी तरह का आपराधिक मुकदमा दर्ज होता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलता है. इसके अलावा जो लोग ऐच्छिक रिटायरमेंट (VRS) लेते हैं तो उन्‍हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें: 
यहां FD पर मिल रहा है सबसे ज्यादा मुनाफा! 9 फीसदी की दर से मिलेगा ब्याज
किसानों की आमदनी दोगुनी करने में मदद करता है सरकार का ये कार्ड, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 10:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर