लाइव टीवी

महंगाई काबू करने में जुटी सरकार, तेल-दाल की कीमतें घटाने के लिए ले सकती है ये फैसला!

News18Hindi
Updated: January 20, 2020, 5:14 PM IST

सूत्रों के मुताबिक, सरकार प्रति किलो दाल पर 15 रुपये की रियायत दे सकती है. वहीं, मूंगफली तेल के निर्यात पर भी पाबंदी लगाने का विचार कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2020, 5:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. खाने-पीने की चीजों की महंगाई (Inflation) घटाने में सरकार जुट गई है. तेल (Edible Oil) और दाल (Pulses) की महंगाई घटाने के लिए सरकार (Government) बड़े फैसले की घोषणा कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार प्रति किलो दाल पर 15 रुपये की रियायत दे सकती है. वहीं, मूंगफली तेल के निर्यात पर भी पाबंदी लगाने का विचार कर रही है.

दालों की कीमतों को काबू में करने के लिए सरकार ने राज्यों को 8.50 लाख टन दाल का बफर स्टॉक बेचने का फैसला किया था. लेकिन राज्यों की अभी दाल खरीदने की रुचि नहीं है. फिलहाल, राज्यों की तरफ से सरकार को सिर्फ 2 हजार टन दाल की मांग मिली है. राज्य सरकार से दालों पर रियायत की उम्मीद लगा रहे हैं.

एग्रीकल्चर सेक्रेटरी ने रेवेन्यू सेक्रेटरी को एक चिट्ठी लिखी है और कहा है कि दालों पर कम से कम 15 रुपये का डिस्काउंट दिया जाए. इसकी इजाजत रेवेन्यू सेक्रेटरी से मांगी गई है. यहां से अनुमति मिलने पर सरकार दाल पर 15 रुपये का डिस्काउंट दालों के ऊपर दे सकती है ताकि सभी राज्य दालों की खरीदारी करें.

ये भी पढ़ें: यूनिटेक फ्लैट खरीदारों को सुप्रीम कोर्ट से राहत, कंपनी को टेकओवर करने की मंजूरी

दालों के दाम में तेजी
दालों के दामों में काफी तेजी देखने को मिल रही है. उड़द दाल के दाम 110 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है. मूंग दाल 105 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं. सरकार चाहती है दाल को ऑलोड करने से दाल की कीमतें कम होंगी. ऐसे में राज्यों को दाल पर 15 रुपये का डिस्काउंट मिल सकता है.

मूंगफली निर्यात पर लग सकती है रोकसरकार ने जब से मलेशिया से आने वाले पाम ऑयल पर पाबंदी लगाई है तह से खाने के तेल की कीमतों में तेजी देखी जा रही है. कुछ दिनों में ही खाने के तेल की कीमतें 15 से 20 फीसदी बढ़ चुकी है. तेल की कीमतों को रोकने के लिए सरकार मूंगफली के निर्यात पर रोक लगा सकती है. नाफेड डेढ़ लाख टन खुले बाजार में बेचेगा ताकि आने वाले दिनों में दाम को काबू किया जा सके.

 

(असीम मनचंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

यह भी पढ़ें: 
आपने भी ली है LIC पॉलिसी तो हो जाएं सावधान, नहीं तो डूब सकती है आपकी गाढ़ी कमाई
बड़ी खबर : 1 जून से शुरू होगी ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना, देश में कहीं भी खरीद सकेंगे राशन
UIDAI ने शुरू की नई सर्विस! Aadhaar Card खोने पर नहीं है कही जाने की जरूरत, 15 दिन में आएगा घर पर
कम पैसा लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है मोटी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 5:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर