बड़ी खुशखबरी! केंद्र सरकार किसानों को सालाना दे रही 42000 रुपये, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

7th Pay Commission

7th Pay Commission

केंद्र सरकार (Central Govt) की ओर से पीएम किसान योजना (Pm kisan yojana) का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को सालाना 36 हजार रुपये का फायदा दिया जा रहा है. अगर आप भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) का फायदा ले रहे हैं तो अब आपको कुल 42 हजार रुपये तक का फायदा मिलेगा.

  • Share this:

नई दिल्ली: अगर आप भी हर महीने 3000 रुपये का फायदा लेना चाहते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. केंद्र सरकार (Central Govt) की ओर से पीएम किसान योजना (Pm kisan yojana) का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को सालाना 36 हजार रुपये का फायदा दिया जा रहा है. अगर आप भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) का फायदा ले रहे हैं तो अब आपको कुल 42 हजार रुपये तक का फायदा मिलेगा. आइए आपको बताते हैं आखिर कैसे आप ये पैसा ले सकते हैं-

आपको बता कें पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को पीएम किसान मानधन योजना का फायदा मिलता है, जिसमें आपको सालाना 36000 रुपये दिए जाते हैं. इसके साथ ही मानधन योजना के लिए आपको कोई भी अलग से डॉक्युमेंट देने की भी जरूरत नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: Bank Privatisation को लेकर आई बड़ी खबर, सेंट्रल बैंक और IOB के अलावा बैंक ऑफ इंडिया भी होगा प्राइवेट!

कैसे मिलेंगे 42000 रुपये
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में हर महीने 3000 रुपये आते है यानी की सालाना 36,000 रुपये मिलेंगे. वहीं, पीएम किसान योजना के तहत, किसानों को 2,000 रुपये तीन किश्तें हर साल मिलती हैं यानी उन्हें हर साल 6,000 रु दिए जाते हैं. तो अगर किसी किसान को इन दोनों योजना का लाभ मिल रहा है तो उसे हर साल 42000 रुपये सरकार की ओर से मिल जाएंगे.

कौन ले सकता है फायदा

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत 18 से 40 साल तक के किसानों को इस स्‍कीम का लाभ मिलेगा, लेकिन इसके लिए शर्त यह कि किसान के पास कम से कम 2 हेक्‍टेयर की खेती की ज़मीन होनी चाहिए. उन्‍हें हर महीने के हिसाब से 55 रुपये से लेकर 200 रुपये का ही प्रीमियम जमा करना होगा.



यह भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे ने कई ट्रेनों का बदला समय और कई ट्रेनों को किया कैंसिल, सफर से पहले चेक कर लें ट्रेन नंबर

कितना देना होगा प्रीमियम

अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रुपये हर महीने होगा. इसके अलावा अगर आप 30 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो आपको सालाना 110 रुपये प्रीमियम देना होगा. वहीं, अगर आप 40 की उम्र में इस योजना का फायदा लेते हैं तो 200 रुपये प्रीमियम के रुप में देना होगा.

आपको बता दें मानधन योजना एक तरह की पेंशन योजना है, जिसमें छोटे और सीमांत किसानों को हर महीने पेंशन दी जाती है. यह पेंशन किसानों को 60 साल की उम्र के बाद दी जाती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज