Home /News /business /

Cryptocurrency- मोदी सरकार बहुत जल्द पेश करेगी क्रिप्टोकरेंसी बिल, क्रिप्टो ट्रेडिंग टैक्स पर भी विचार शुरू

Cryptocurrency- मोदी सरकार बहुत जल्द पेश करेगी क्रिप्टोकरेंसी बिल, क्रिप्टो ट्रेडिंग टैक्स पर भी विचार शुरू

Cryptocurrency- क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है.

Cryptocurrency- क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है.

Cryptocurrency- क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. खबर है कि बहुत जल्द सरकार क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बिल संसद में पेश कर सकती है. सीएनबीसी-टीवी18 की खबर के मुताबिक, सरकार संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत में क्रिप्टोकरेंसी बिल पेश कर सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. खबर है कि बहुत जल्द सरकार क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बिल संसद में पेश कर सकती है. सीएनबीसी-टीवी18 की खबर के मुताबिक, सरकार संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत में क्रिप्टोकरेंसी बिल पेश कर सकती है.

    सीएनबीसी-टीवी18 ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि सरकार का पहले क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव था, लेकिन अब क्रिप्टोकरेंसी बिल को संशोधित करने पर काम किया जा रहा है. सूत्रों ने कहा है कि वित्त मंत्रालय के अधिकारी संशोधित विधेयक को ‘फास्ट ट्रैक’ करने की कोशिश कर रहे हैं. बता दें कि वर्तमान में भारत के पास इसे रेगुलेट करने के लिए कोई ठोस कानून नहीं है.

    हर पहलू पर हो रहा विचार
    सूत्र के मुताबिक, कानून की रूपरेखा पर अंतिम फैसला शीघ्र ही लिया जाएगा. इस बात की ज्यादा संभावना है कि सभी हितधारकों की चिंताओं को संतुलित करने वाला एक मध्यम मार्ग निकाला जाए. बता दें कि आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक, 2021 का क्रिप्टोकरेंसी और विनियमन इस साल की शुरुआत में बजट सत्र के दौरान पेश किया जाना था. हालांकि बाद में इसे वापस ले लिया गया.

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कहा था कि क्रिप्टो पर पूर्ण प्रतिबंध ऑफ-टेबल है. सरकार क्रिप्टो पर सतर्क रुख अपनाएगी. उसने कहा है कि केंद्रीय बैंक “वैध” क्रिप्टोकरेंसी के साथ आने की भी संभावना है.

    ये भी पढ़ें- Petrol Price Today- इस शहर में आज 1 लीटर पेट्रोल ₹82.96 और डीजल ₹77.13 में मिल रहा, जानें अपने शहर का भाव

    टैक्स पर भी किया जा रहा विचार
    वहीं, Inc42 की एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त मंत्रालय द्वारा बनाए गए इस नए पैनल को चार सप्ताह का समय दिया गया है. दिए गए समय की अवधि खत्म होने के बाद पैनल को यह बताना होगा कि क्या क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग से होने वाली आय पर कैपिटल प्रॉफिट के रूप में टैक्स लगाया जा सकता है या उन्हें एक नई बनाई गई टैक्स कैटेगरी के तहत क्लासिफाई करने की आवश्यकता होगी. इस कमेटी द्वारा क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग-आधारित आय पर टैक्सेशन एनालिसिस को कथित तौर पर Cryptocurrency Bill के अंतिम ड्राफ्ट में शामिल किया जाएगा.

    Tags: Bitcoin, Business news in hindi, Cryptocurrency, PM Modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर