लाइव टीवी

'हुनर हाट' के जरिए मिलेगी लाखों लोगों को नौकरी! सरकार ने बताया अगले 5 साल का प्लान

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 12:14 PM IST
'हुनर हाट' के जरिए मिलेगी लाखों लोगों को नौकरी! सरकार ने बताया अगले 5 साल का प्लान
हुनर हाट 1 से 10 नवम्‍बर, 2019 तक प्रयागराज (उत्तरप्रदेश) के नॉर्थ सैंट्रल जोन कल्‍चरल सेंटर में आयोजित किया जाएगा.

केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी का कहना है कि पिछले तीन साल के दौरान 'हुनर हाट' के जरिए 2.5 लाख शिल्‍पकारों, कारीगरों को रोजगार मिला है. अब अगले 5 साल में सरकार लाखों शिल्पकारों, कारीगरों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 12:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार (Government of India) अगले पांच साल के दौरान हुनर हाट (Hunar Haat 2019) के जरिए लाखों शिल्पकारों, कारीगरों और पारंपरिक रसोइयों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी. केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने नई दिल्‍ली में कहा कि अगला हुनर हाट 1 से 10 नवम्‍बर, 2019 तक प्रयागराज (उत्तरप्रदेश) के नॉर्थ सैंट्रल जोन कल्‍चरल सेंटर में आयोजित किया जाएगा. इस हाट में देश के सभी हिस्‍सों से 300 शिल्‍पकार और रसोइए भाग लेंगे. साल 2019 और 2020 में आयोजित होने वाले हुनर हाटों की थीम  एक भारत श्रेष्ठ भारत होगी.

आपको बता दें कि हुनर हाट  (Hunar Haat 2019) शिल्‍पकारों को रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराता है. पिछले तीन साल के दौरान हुनर हाट के जरिए 2.5 लाख शिल्‍पकारों, कारीगरों को रोजगार मिला है.

यहां होगा 'हुनर हाट' का आयोजन- अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय अगले पांच साल के दौरान पूरे देश में 100 हुनर हाटों का आयोजन करेगा. हुनर हाट दिल्‍ली, गुरूग्राम, मुंबई, चेन्‍नई, कोलकाता, बेंगलुरू, लखनऊ, अहमदाबाद, देहरादून, पटना, इंदौर, भोपाल, नागपुर, रायपुर, हैदराबाद, पुडुचेरी, चंडीगढ़, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, रांची, भुवनेश्वर, अजमेर और अन्य स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे. हुनर हाट मेक इन इंडिया, स्‍टैंडअप इंडिया, स्‍टार्टअप इंडिया आदि कार्यक्रमों के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने में सहायता प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार का बड़ा फैसला-चीन के पटाखों का इस्तेमाल करते पाए गए तो होगी सजा



प्रयागराज में आयोजित होने वाले हुनर हाट में स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्‍पाद जैसे असम के बांस और जूट उत्पाद, वाराणसी सिल्क, लखनऊ की चिकनकारी, सिरेमिक, कांच के बने सामान व चर्म उत्‍पाद, उत्तर प्रदेश के पारंपरिक हस्तशिल्प, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के पारंपरिक हस्तशिल्प, गुजरात से बंधेज, मिट्टी का काम व तांबा उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री होगी.

आंध्र प्रदेश से कलमकारी और मंगलागिरी, राजस्थान से संगमरमर की कलाकृतियां और हस्तशिल्प, बिहार से मधुबनी पेंटिंग, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक से लकड़ी का काम, मध्य प्रदेश से ब्लॉक प्रिंट, पुदुचेरी से आभूषण और मोती, तमिलनाडु से चंदन के उत्पाद, पश्चिम बंगाल से हाथ की कढ़ाई वाले उत्पाद, कश्मीर-लद्दाख की दुर्लभ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां आदि प्रदर्शित किए जाएंगे.
Loading...

ये भी पढ़ें: BHIM यूजर्स को मिला बड़ा तोहफा, अब आसानी से कर सकेंगे ये 6 काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 12:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...