लाइव टीवी

नौकरीपेशा वालों को बड़ी राहत! PF से निकाल सकेंगे 75% रकम, पैसे नहीं करने होंगे वापस

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 3:17 PM IST
नौकरीपेशा वालों को बड़ी राहत! PF से निकाल सकेंगे 75% रकम, पैसे नहीं करने होंगे वापस
EPF में पूरा योगदान सरकार करेगी

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Gareeb Kalyan Scheme) के तहत 100 से कम कर्मचारी वाली कंपनी जिसमें 90 फीसदी कर्मचारियों का वेतन 15,000 रुपये से कम है. उसके कर्मचारियों के ईपीएफओ खाते में सरकार अगले तीन महीने तक कर्मचारी और कंपनी की तरफ से पैसे डालेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 3:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन से प्रभावित लोगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की. वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Gareeb Kalyan Scheme) के तहत संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ईपीएफओ के रेगुलेशन में बदलाव किया जाएगा. अब कर्मचारी अपने प्रोविडेंट फंड (PF) खाते से 75 फीसदी रकम या तीन महीने की सैलरी, जो भी राशि कम हो, की निकासी कर सकते हैं. वहीं, सरकार अगले तीन माह तक एंप्लॉयर व एम्प्लॉई दोनों की ओर से ईपीएफ कॉन्ट्रीब्यूशन देगी.

अगले तीन महीने तक EPF सरकार भरेगी
वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन से निपटने के लिये आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज को अंतिम रूप दिया गया है. सरकार एम्प्लॉयी और एम्प्लॉयर दोनों के द्वारा किया जाने वाला ईपीएफ योगदान अगले तीन महीनों तक भरेगी. 100 से कम कर्मचारी वाली कंपनी जिसमें 90 फीसदी कर्मचारियों का वेतन 15,000 रुपये से कम है. उसके कर्मचारियों के ईपीएफओ खाते में सरकार अगले तीन महीने तक कर्मचारी और कंपनी की तरफ से पैसे डालेगी. इससे 80 लाख मजदूरों को और 4 लाख संगठित इकाइयों को फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: अन्न-धन और गैस की चिंता खत्म, किसान, गरीब और मजदूरों के लिए सरकार ने किये 10 बड़े ऐलान



PF रकम निकालने की शर्तों में ढील


सरकार ने पीएफ रकम निकालने की शर्तों में ढील देने की घोषणा की है. वित्त मंत्री ने कहा, संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ईपीएफओ के रेगुलेशन में बदलाव किया जाएगा. अब कर्मचारी अपने प्रोविडेंट फंड खाते से 75 फीसद राशि या तीन महीने की सैलरी, जो भी राशि कम हो, की निकासी कर सकते हैं. ये पैसे उन्‍हें वापस नहीं करने होंगे. इससे 4.8 करोड़ लोगों को फायदा होगा.

20 करोड़ जनधन महिलाओं को 500 रुपये प्रति महीने
इसके अलावा, वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने कहा, महिला जनधन खाते (JanDhan Account) में तीन महीने तक 500 रुपये डाले जाएंगे. इससे करीब 20.50 करोड़ महिलाओं को सीधा फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: 8 करोड़ महिलाओं को 3 महीने तक मुफ्त मिलेगा LPG रसोई गैस सिलेंडर, सरकार का ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 2:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading