होम /न्यूज /व्यवसाय /मोदी सरकार ला रही Fit India Quiz, KBC की तरह होंगी लाइफ लाइन, ₹3 करोड़ मिलेगा कैश प्राइज- जानें कैसे ले सकते हैं भाग?

मोदी सरकार ला रही Fit India Quiz, KBC की तरह होंगी लाइफ लाइन, ₹3 करोड़ मिलेगा कैश प्राइज- जानें कैसे ले सकते हैं भाग?

फिट इंडिया क्विज (Fit India Quiz)

फिट इंडिया क्विज (Fit India Quiz)

Fit India Quiz 2021: अगर आपको भी स्पोर्ट्स में रुचि है तो आपके पास कैश प्राइज़ (Earn Money) जीतने का बेहतरीन मौका है. न ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. अगर आपको भी स्पोर्ट्स में रुचि है तो आपके पास कैश प्राइज़ (Earn Money) जीतने का बेहतरीन मौका है. दरअस, मोदी सरकार देशभर के स्कूली छात्रों के लिए “विश्व स्तरीय ऑनलाइन और ब्रॉडकास्ट” प्रोग्राम “फिट इंडिया क्विज” कराने जा रही है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन अगले महीने शुरू होगा. इस क्विज कॉपिटिशन में स्पोर्ट्स (Sports) और फिटनेस (Fitness) से जुड़े सवालों के जवाब देकर आप यह प्रतियोगिता जीत सकते हैं.

    फिट इंडिया क्विज के अंतिम विजेताओं के लिए कैश प्राइज की भी योजना है. ये “स्टेट राउंड” कस्टमाइज्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म पर चलेगा और सोशल मीडिया पर वेबकास्ट किया जाएगा. चलिए जानते हैं इस क्विज में कौन और कैसे लिया जा सकता है आप भाग…

    हर राज्य से सिलेक्ट होगा एक विजेता
    इस क्विज में देश के प्रत्येक स्कूल को दो से अधिक छात्रों को नॉमिनेट करने के लिए कहा जाएगा, जो पहले राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रतिस्पर्धा करेंगे. फिर हर एक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के 32 स्कूलों को “स्टेट राउंड” के लिए चुना जाएगा, जिसमें प्रोफेशनल क्विज मास्टर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वेबकास्ट होने वाली क्विज के जरिए प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से एक चैंपियन सिलेक्ट करेंगे.

    ये भी पढ़ें: सरकार ने लॉन्च किया डिज़िटल पेमेंट प्लेटफॉर्म e-RUPI, कहां होगा यूज और कैसे करता है काम, जानिए हर सवाल का जवाब 

    इसके बाद विजेता स्कूल टीमें नेशनल राउंड में पहुंचेंगी, जिसमें क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल राउंड शामिल होंगे, जिसका प्रसारण एक प्रमुख निजी खेल और चैनल और एक राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल के साथ-साथ भारतीय खेल प्राधिकरण, युवा मामले और खेल मंत्रालय, स्टार स्पोर्ट्स और फिट इंडिया के सोशल मीडिया चैनलों पर भी वेबकास्ट किया जाएगा.

    KBC की तरह होंगी लाइफ लाइन
    क्विज के स्टेट राउंड में इनोवेटिव कॉन्सेप्ट होंगे, जैसे स्कूल के शिक्षक या माता-पिता को फोन पर जोड़ना आदि, ताकि इसे दर्शकों के लिए मजेदार, संवादात्मक और आकर्षक बनाया जा सके. इस क्विज में बजर राउंड, ऑडियो या वीडियो रिकग्निशन राउंड, टॉपिकल राउंड आदि की विशेषता वाले मल्टी-फॉर्मेट भी होंगे.”

    इन टॉपिक्स से पूछे जाएंगे सवाल
    भारतीय खेल का इतिहास, पारंपरिक खेल, योग पर्सनालिटी, फिटनेस टॉपिक्स (भारत के पारंपरिक तरीकों पर फोकस), ओलिंपिक्स (Olympics), कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games), एशियन गेम्स (Asian Games), खेलो इंडिया गेम्स (Khelo India) व अन्य लोकप्रिय खेल आदि.

    क्विज के होंगे कुल 180 राउंड
    क्विज एपिसोड के लगभग 180 राउंड आयोजित किए जा सकते हैं और इसके लिए तैयार किए गए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में क्विज़ में यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने और बजर राउंड और रैपिड फायर जैसे इंटरैक्टिव राउंड को शामिल करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए टाइमर और स्कोर कार्ड जैसे विजेट होंगे.

    कंपनी को किया जाएगा हायर
    सरकार “फिट इंडिया क्विज” के “स्टेट राउंड” को चलाने के लिए एक कंपनी को हायर करेगी, जिसमें भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा प्रत्येक राज्य के लिए दो क्विज मास्टर्स का चयन किया जाएगा. 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए स्टेट राउंड 30 दिनों के साथ पूरा हो जाएगा और एक कंपनी 10 सेकंड के 500 से ज्यादा मल्टीमीडिया प्रश्न (एनिमेशन या वीडियो-बेस्ड) देगी, जिसका इस्तेमाल क्विज राउंड के लिए किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: RBI ने 2 बैंकों पर की बड़ी कार्रवाई! लगाई 50 लाख रुपये से ज्यादा की पेनाल्टी, क्या ग्राहकों पर होगा इसका असर?

    ये लोग ले सकते हैं हिस्सा
    सरकार का कहना है कि प्रश्नोत्तरी प्रारूप को एक समावेशी तरीके से डिजाइन किया गया है, जिसमें देश भर के स्कूली छात्रों को अपने साथियों के खिलाफ अपनी फिटनेस और खेल ज्ञान का परीक्षण करने का अवसर मिलेगा. इसमें सभी आयु वर्ग के छात्र भाग ले सकते हैं. सरकार का कहना है, प्रतियोगिता में प्रश्नों को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि कक्षा 8 और उससे ऊपर के छात्रों द्वारा आसानी से उत्तर दिया जा सके.

    कैसे करें रजिस्टर
    फिट इंडिया क्विज (Fit India Quiz) में हिस्सा लेने के लिए आपको अपने स्कूल्स में संपर्क करना होगा. रजिस्ट्रेशन स्कूल के माध्यम से ही किया जाएगा.

    Tags: Business news in hindi, KBC, Modi Govt, Narendra Modi Govt

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें