Home /News /business /

modi to transfer scholarships health cards to school kids tomorrow abhs

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम: कोविड में अनाथ बच्चों को कल PM मोदी देंगे सौगात, जानिए डिटेल

नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री मोदी कोरोना महामारी में माता-पिता या अभिभावक को खोने वाले बच्चों को 30 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन स्कीम के तहत बड़ी सौगात देंगे.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कोरोना महामारी के दौरान अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को सोमवार यानी 30 मई को पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना (PM CARES for Children Scheme) के तहत बड़ी सौगात देंगे. इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके मुताबिक, प्रधानमंत्री स्कूल जाने वाले बच्चों को स्कॉलरशिप ट्रांसफर करेंगे. प्रधानमंत्री सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित प्रोग्राम के दौरान बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन के पासबुक के साथ आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य स्कीम के तहत वर्चुअल रूप से हेल्थ कार्ड भी सौंपेंगे.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना महामारी के दौरान अपने माता-पिता या अभिभावक को गंवा चुके बच्चों की सहायता के लिए 29 मई 2021 को पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन स्कीम लॉन्च की थी. पहले इस स्कीम के तहत लाभ लेने की डेडलाइन 31 दिसंबर, 2021 थी. हालांकि, बाद में इस डेडलाइन को 28 फरवरी, 2022 तक बढ़ाया गया था.

ये भी पढ़ें- RRTS कॉर‍िडोर के दुहाई डिपो में टेस्‍ट‍िंंग के ल‍िए ट्रैक बनकर तैयार, गुजरात से आएगी फर्स्‍ट Train

देखभाल और सुरक्षा मकसद
इस स्कीम का मकसद बच्चों को भोजन और आवास उपलब्ध कराकर उनकी व्यापक देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करना है. ऐसे बच्चों को शिक्षा और स्कॉलरशिप के जरिये सशक्त बनाने के साथ 23 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है. यह स्कीम हेल्थ इंश्योरेंस के जरिये ऐसे बच्चों की सेहत का भी ख्याल रखती है. इसके तहत उन्हें 5 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस मिलेगा.

ये भी पढ़ें- चीन को पीछे छोड़कर भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना अमेरिका, आयात से अधिक रहा हमारा निर्यात

महाराष्ट्र से सबसे अधिक एप्लीकेशन
लाइवमिंट की रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों के रजिस्ट्रेशन के लिए pmcaresforchildren.in नाम से एक पोर्टल लॉन्च किया गया. यह पोर्टल बच्चों को अप्रूवल और अन्य सभी सहायता प्रदान करता है. केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इस साल संसद में बताया कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम के तहत सहायता के लिए प्राप्त कुल 6,624 एप्लीकेशन में से उस समय तक 3,855 आवेदन स्वीकृत किए गए थे.

ईरानी की ओर से शेयर किए गए डेटा के मुताबिक, सबसे अधिक 1,158 आवेदन महाराष्ट्र से प्राप्त हुए. उसके बाद उत्तर प्रदेश से 768, मध्य प्रदेश से 739, तमिलनाडु से 496 और आंध्र प्रदेश से 479 आवेदन मिले थे.

Tags: Narendra modi, PM CARES Fund, Prime Minister of India

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर