• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • ₹10 हजार लगाकर घर में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 30,000 की कमाई- जानिए करना होगा क्या?

₹10 हजार लगाकर घर में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 30,000 की कमाई- जानिए करना होगा क्या?

अचार मेकिंग बिजनेस (Pickle Business Idea)

How to start small business at home? अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण कर नहीं पा रहे तो आप अचार मेकिंग बिजनेस (Business Idea) की शुरुआत घर से ही कर सकते हैं. वो भी बहुत कम पैसों में.

  • Share this:

    नई दिल्ली. अचार हर खाने में जान डाल देना वाला एलिमेंट है. थाली में अचार के बिना खाना अधूरा लगता है. इसके साथ ही ये एक ऐसा बिज़नेस है जो हर मौसम में चल सकता है. तो अगर आप कोई नया बिज़नेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो अचार का बिज़नेस (Pickle Business) एक अच्छी कमाई करने वाला बिज़नेस है. अचार मेकिंग बिजनेस (Business Idea) की शुरुआत घर से ही हो सकती है. जब बिजनेस बढ़ने लगे तब अलग से जगह लेकर इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे शुरू कर सकते हैं आप ये बिज़नेस और कितनी होगी आपकी कमाई..

    10 हजार रुपए में शुरू करें ये बिज़नेस
    आप भी अचार बनाने का कारोबार घर में शुरू कर सकते हैं. यह कारोबार न्यूनतम 10 हजार रुपए में शुरू हो जाता है. इससे आपको 25 से 30 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है. यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है. अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ला रही Fit India Quiz, KBC की तरह होंगी लाइफ लाइन, ₹3 करोड़ मिलेगा कैश प्राइज- जानें कैसे ले सकते हैं भाग?

    900 वर्गफुट का एरिया चाहिए
    अचार मेकिंग बिजनेस के लिए 900 वर्गफुट का एरिया होना आवश्यक है. अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करना इत्यादि के लिए खुली जगह की दरकार होती है. अचार को लंबे समय तक खरब होने से बचाने के लिए अचार को बनाने की विधि में बहुत ही साफ सफाई की दरकार होती है तब ही आचार अधिक दिन तक बरक़रार रहता है.

    अचार मेकिंग बिजनेस में इतने रुपए कमा सकते हैं
    अचार मेकिंग बिजनेस को 10 हजार रुपए की लागत लगा कर इसका दुगना मुनाफा कमाया जा सकता है. पहली मार्केटिंग में लागत की सारी राशि वसूल हो जाती है और उसके बाद सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होता है. इस छोटे बिजनेस को मेहनत लगन और नये नये प्रयोग के द्वारा बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है. इस बिजनेस का मुनाफा हर महीने मिलेगा और मुनाफे में बढ़ोतरी भी होती हुई मिलेगी.

    ये भी पढ़ें: Adani Wilmar IPO: कमाई का मौका, अडानी विल्मर लाएगी 4500 करोड़ रुपये के IPO- जानिए क्या है कंपनी का प्लान?

    अचार मेकिंग बिजनेस का लाइसेंस कैसे मिलता है
    अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है बिजनेस शुरू करने के लिए फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर आवेदन किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज