होम /न्यूज /व्यवसाय /FD पर ये सरकारी बैंक भी देगा अब ज्यादा ब्याज, पहले भी कई बैंक कर चुके हैं बढ़ोतरी

FD पर ये सरकारी बैंक भी देगा अब ज्यादा ब्याज, पहले भी कई बैंक कर चुके हैं बढ़ोतरी

सीआरआर में बढ़ोतरी के बाद से बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर अब निवेशकों को ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है.

सीआरआर में बढ़ोतरी के बाद से बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर अब निवेशकों को ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र 7 दिन से 5 साल तक की मैच्योरिटी वाली जमाओं पर अब 2.75 फीसदी से लेकर 4.9 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट और सीआरआर (नकद आरक्षित अनुपात) में बढ़ोतरी किए जाने के बाद सरकारी और निजी बैंक एक तरफ लोन महंगा कर रहे हैं तो दूसरी ओर फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर भी ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. इससे एफडी (FD) के निवेशकों को फायदा मिल रहा है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने भी एफडी की ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा कर दी है. इससे पहले बैंक ने कर्ज की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी थी.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट पर डोमेस्टिक और एनआरओ टर्म डिपॉजिट (NRO Term Deposit) की ब्याज दरों में फेरबदल की जानकारी दी गई है. वरिष्ठ नागरिकों को सभी जमाओं पर आधा फीसदी (0.5 फीसदी) ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है. बैंक की नई दरें 8 मई, 2022 से प्रभावी हो गई है.

ये भी पढ़ें- खाद्य तेलोंं की बढ़ती कीमत से सरकार चिंतित, सीतारमण ने कहा-दाम घटाने के लिए बना रहे रणनीति

2.75-4.9 फीसदी तक मिलेगा ब्याज
बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 7 दिन से 5 साल तक की मैच्योरिटी वाली जमाओं पर अब 2.75 फीसदी से लेकर 4.9 फीसदी तक ब्याज ऑफर किया जा रहा है. ये ऑफर 2 करोड़ रुपये तक की जमाओं के लिए है. बैंक ऑफ महाराष्ट्र अब 7 दिन से 45 दिन वाली घरेलू जमाओं पर 2.75 फीसदी ब्याज देगा. जबकि 46 दिन से 90 दिन की जमाओं पर ब्याज की दर बढ़ाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है.

ये भी पढ़ें- अशनीर ग्रोवर से अब छीने जाएंगे BharatPe के शेयर, फिनटेक कंपनी ने शुरू कर दी है तैयारी

91 दिन से 119 दिन और 120 दिन से 180 दिन की एफडी पर बैंक क्रमशः 3.5 फीसदी और 3.75 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है. 181-270 दिन वाली जमाओं पर 4 फीसदी ब्याज मिलेगा. इसी तरह, 271-364 दिन और 1 साल तक की मैच्योरिटी वाली एफडी पर ब्याज की दर 4.25 फीसदी और 5 फीसदी है. 1 साल से 5 साल तक की एफडी पर बैंक अब 4.9 फीसदी ब्याज देगा.

वरिष्ठ नागरिकों को आधा फीसदी ज्यादा ब्याज
वरिष्ठ नागरिकों को 2 करोड़ रुपये तक की 91 दिन और इससे अधिक की जमाओं पर 0.5 फीसदी ज्यादा ब्याज का ऑफर बैंक ऑफ महाराष्ट्र की ओर से किया जा रहा है. इससे पहले बैंक ने कर्ज की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी जो 10 मई से प्रभावी हो गई है.

Tags: Bank FD, Bank interest rate, FD Rates, Interest rate of banks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें