होम /न्यूज /व्यवसाय /Business Idea: इस पाउडर से हर दिन कमाएं 4000 रुपये का प्रॉफिट, बनाने की लागत बेहद मामूली

Business Idea: इस पाउडर से हर दिन कमाएं 4000 रुपये का प्रॉफिट, बनाने की लागत बेहद मामूली

केले के पाउडर का बिजनेस कर हर दिन कमाएं 5,000 रुपये.

केले के पाउडर का बिजनेस कर हर दिन कमाएं 5,000 रुपये.

हम आपको केले के पाउड के बिजनेस के बारे में बताएंगे. आप केवल 10,000-15,000 रुपये में केले के पाउडर का बिजनेस कर सकते हैं ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

केले के पाउडर का बिजनेस करने के लिए आपको 10-15 हजार रुपये का निवेश करना होगा.
आप हर दिन अगर 5 किलो पाउडर बनाकर बेचते हैं तो आपको 4500 रुपये का मुनाफा हो सकता है.
केले के पाउडर का बिजनेस करने के लिए आपको 2 मशीनों की आवश्यकता होगी.

नई दिल्ली. क्या आप अपनी नौकरी से तंग आ गए हैं या फिर नौकरी करना ही नहीं चाहते हैं? क्या आप अपना खुद का कुछ काम करने के लिए आइडिया की तलाश में हैं? तो हम आपको आज बताएंगे एक ऐसा बिजनेस आइडिया जो कम लागत में आपको जबरदस्त मुनाफा देगा. हम आपको केले के पाउड के बिजनेस के बारे में बताएंगे.

इससे आपकी जबरदस्त कमाई हो सकती है. आपकी इस बिजनेस में बहुत अधिक लागत भी नहीं आएगी. आप केवल 10,000-15,000 रुपये में केले के पाउडर का बिजनेस कर सकते हैं. पाउडर बनाने के लिए आपको 2 मशीनें चाहिए. पहली मशीन केले को सुखाएगी और दूसरी होगी मिक्सर मशीन. आप इन मशीनों को ऑनलाइन या अपने पास की किसी दुकान से खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इस पेड़ की खेती कर बन सकते हैं करोड़पति, औषधीय गुणों से भरपूर है ये पौधा

कैसे करें शुरुआत?
केले का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आपको कच्चे केले चाहिए होंगे. इसके बाद आप इन केलों को सोडियम हाइपोक्लोराइट से साफ करें. अब इन्हें छीलें और सीट्रिक एसिड के घोल में तुरंत डालकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. टुकड़ों को हॉट एयर अवन में डालें और 60 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर 24 घंटे के लिए रख दें. इससे केले के टुकड़े पूरी तरह से सूख जाएंगे. इसके बाद इन्हें मिक्सी में डालें और पीस ले. जब तक आपको महीन पाउडर नहीं मिल जाता उसे पीसते रहें.

कितनी होगी कमाई?
इसमें लागत जैसा की हमने कहा कि 10-15 हजार रुपये के करीब आएगी. लेकिन कमाई तगड़ी होगी. आप केले से तैयार पाउडर को किी पॉलिथीन या कांच की बोतल में भरकर रख सकते हैं. केले से बना 1 किलो पाउडर बाजार में 800 से 1000 रुपये के बीच आसानी से बिक जाता है. अगर आप हर दिन 5 किलो केले का पाउडर बनाते हैं तो 3500 रुपये से 4500 रुपये का प्रॉफिट बना सकते हैं.

कहां होता है इसका इस्तेमाल?
केले से बने पाउडर को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह बीपी को नियंत्रित करने में मदद करता है. पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है. इसके अलावा यह आपकी स्कीन को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है. इसके इन्हीं गुणों के कारण केले के पाउडर की बाजार में मांग बनी रहती है.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Business opportunities, Earn money

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें