Home /News /business /

business idea start bindis business at very low cost and resources will earn so much every month

Business Idea : बहुत कम लागत और संसाधन में शुरू करें बिंदी का बिजनेस, हर महीने होगी इतनी कमाई

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

अगर आप भी अपना व्यवसाय शुरू करना चाह रहे हैं लेकिन आप के पास पूंजी की कमी है. तो आप बिंदी का बिजनेस शरू कर सकते हैं. इसकी शुरुआती लागत केवल 10,000 रुपये है और इसमें हर महीने आपको अच्छी आय मिल सकती है.

नई दिल्ली. अगर आप भी कम पैसों में बिजनेस शुरू कर अधिक मुनाफा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपके लिए एकदम सही बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. इसे एक स्मॉल बिजनेस के तौर पर शुरू किया जा सकता है. वहीं, अगर आप बड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इसे बड़े पैमाने पर भी कर सकते हैं.

हम बात कर रहे हैं बिंदी के बिजनेस की. बिंदी की भारतीय घरों में क्या भूमिका है इससे हर कोई परिचित है. ये दैनिक रूप से काम आने वाला प्रोडक्ट है. भले ही इसका मार्जिन कम हो लेकिन इस बिक्री बल्क में होती है. आप बिंदी बना व उसे खुद बेचकर बिचौलियों का मार्जिन भी बचा सकते हैं. बिंदी बनाने का लघु उद्योग एक कमरे में भी शुरू किया जा सकता है. इसके लिए कोई बड़ी फैक्ट्री लगाने की आवश्यकता नहीं है.

ये भी पढ़ें- Business Idea: रजनीगंधा फूल की खेती बनाएगा मालामाल, कम निवेश में करें बंपर कमाई

बिंदी का बाजार

बिंदी महिलाओं के श्रृंगार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह विवाहित के साथ-साथ अविवाहित महिलाओं के बीच भी खूब प्रचलित श्रृंगार है. आजकल बाजार में कई प्रकार की बिंदियां आने लगी हैं. कुछ आंकड़ों के अनुसार, एक महिला 1 साल में 12-14 पैकेट बिंदी का इस्तेमाल करती है.

कैसे शुरू करें बिजनेस

बिंदी बनाने का बिजनेस 10,000 रुपये में शुरू किया जा सकता है. इसके लिए आपको कच्चे माल जैसे, मखमल का कपड़ा, गोंद, क्रिस्टल व मोती आदि में इन्वेस्ट करना होगा. इसके अलावा, बिंदी कटर, प्रिटिंग मशीन और गमिंग मशीन, इलेक्ट्रिक मोटर व कुछ हैंड टूल की आवश्यकता होगी. इसके लिए आप मैनुअल व ऑटोमैटिक कोई भी मशीन इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पूरी तरह आपके बजट पर निर्भर करेगा.

ये भी पढ़ें- मल्टीबैगर स्टॉक : साल भर में निवेशकों का ₹1 लाख बना ₹53 लाख, इस शेयर ने दिया 5000% से अधिक का रिटर्न

कितनी होगी आय

यह भले ही कम मार्जिन वाला बिजनेस है लेकिन बल्क में बेचे जाने के कारण बिक्री पर आपको 50 फीसदी से अधिक की बचत मिलती है. अगर आप अपने प्रोडक्ट की सेल व मार्केटिंग अच्छी करें तो महीने में आराम से 50,000 रुपये तक कमा सकते हैं. इसे आप जनरल स्टोर्स, कॉस्मेटिक शॉप्स और फुटरकर विक्रेताओं के पास बेच सकते हैं. अगर आप बिचौलिये हटाना चाहते हैं तो खुद की एक छोटी दुकान खोलकर वहां से सीधे ग्राहकों को बेच सकते हैं.

Tags: Business ideas

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर