Home /News /business /

business idea you can earn big profits from this fine crop how and at what cost to start jst

Business Idea : इस महीन फसल से कमा सकते हैं मोटा मुनाफा, कैसे और कितनी लागत में करें शुरुआत?

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

जीरा एक एंटी-ऑक्सिडेंट है. इसमें आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल होते हैं. जीरा भारतीय किचन में अक्सर मसालों के साथ इस्तेमाल किया जाता है. जीरा 4 किस्म का होता है और हर किस्म की फसल को तैयार होने में अलग-अलग समय लगता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आज आपको हम जीरे की फसल के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसकी खेती कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. जीरा भारतीय किचन में अक्सर मसालों के साथ इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, कई बार इसे मसालों से अलग अकेले भी इस्तेमाल किया जाता है. उदाहरण के लिए दाल में, दही में या राइस में डालकर उनका स्वाद बेहतर किया जाता है.

संस्कृत में इसे जीरक कहते हैं इसका मतलब होता है अन्न के जीर्ण में (पाचन में) सहायता करने वाला. यदि इसकी खेती अच्छी तरह से की जाए तो इसका बेहतर उत्पादन कर बढ़िया मुनाफा कमाया जा सकता है. गौरतलब है कि जीरा 4 किस्म का होता है और हर किस्म की फसल को तैयार होने में अलग-अलग समय लगता है. जीरे की चार किस्मों के नाम आर जेड-19, आर जेड- 209, जी सी- 4, आर जेड- 223 है.

ये  भी पढ़ें- Business Idea: कम निवेश में शुरू करें आइसक्रीम का बिजनेस, होगी मोटी कमाई

कैसे करें खेती
जीरे की खेती के लिए उपयुक्त समय नवंबर माह के मध्य का होता है. जीरे की खेती के लिए मिट्टी पलटने वाले हल से खेत को गहरी जोतकर उसे देशी हल से फिर जोतें. इसके बाद पाटा लगाकर खेत को समतल कर लें. खेत में 5 से 8 फीट की समान आकार की क्यारी बनाएं जिससे बुवाई एवं सिंचाई में आसानी रहेगी. इसके बाद प्रति बीघा के हिसाब से 2 किलो बीज को 2 ग्राम कार्बेन्डाजिम दवा में मिलाकर बुवाई शुरू कर दें. कतारों से 30 सेंटीमीटर की दूरी बनाए रखें. इसके लिए आप सीड ड्रिल इस्तेमाल कर सकते हैं. बुवाई से 2-3 हफ्ते पहले गोबर की खाद को भूमि में मिलाने से फसल बेहतर हो सकती है. बुवाई के बाद हल्की सिंचाई कर दें. 8-10 दिन बाद फिर सिंचाई करें. इसके बाद अगर आपको जरुरत महसूस हो तो सिंचाई करें वरना 20 दिन का गैप दें. 20 दिन के अंतराल पर दाना अंकुरित होने तक सिंचाई करें. जब बीज एवं पौधा भूरे रंग का हो जाए तो फसल काट लें. इसे मशीन से अलग कर धो लें और सुखाकर इसका भंडारण कर लें.

आय
प्रति हेक्टयर खेत पर आपको जीरे के औसतन 7-8 क्विंटल बीज मिल सकते हैं. जीरे की खेती में लगभग 30 से 35 हजार रुपये प्रति हेक्टयर का खर्च आता है. जीरे का प्रति किलो भाव 100 रुपये है. इस तरह से आप प्रति हेक्टेयप पर 40-50 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर का शुद्ध लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Business Idea : नौकरी की बजाय शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

जीरे के गुण
जीरा एक एंटी-ऑक्सिडेंट है. इसमें आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल होते हैं. इसमें फाइबर भी पाया जाता है. यह सूजन को कम करने में मदद करता है. इसमें कई तरह के विटामिन भी होते हैं. यह आयुर्वेद के नजरिए से एक अच्छा खाद्य पदार्थ है.

Tags: Business ideas

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर