होम /न्यूज /व्यवसाय /

कमोडिटी डेरिवेटिव में विदेशी निवेशकों को मौका, सेबी के फैसले का MCX स्टॉक पर बड़ा असर, 65% तेजी की उम्मीद

कमोडिटी डेरिवेटिव में विदेशी निवेशकों को मौका, सेबी के फैसले का MCX स्टॉक पर बड़ा असर, 65% तेजी की उम्मीद

एमसीएक्स स्टॉक में 65 फीसदी अपसाइड की उम्मीद है.

एमसीएक्स स्टॉक में 65 फीसदी अपसाइड की उम्मीद है.

विदेशी निवेशकों की लगातार बिकवाली के बीच सेबी के एक फैसले से तस्‍वीर बदल सकती है. अब एफपीआई को कमोडिटी डेरिवेटिव में ट्रेडिंग की अनुमति मिल गई जिससे एमसीएक्स को सीधा लाभ मिलने की उम्मीद है. यही वजह है कि देश में नॉन एग्रो स्पेस के इस सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज के शेयर में आज जोश दिखा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली . मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के फैसले से मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लि. (MCX) के स्टॉक में हलचल तेज हो गई है. दरअसल, सेबी ने फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर (FPIs) को कमोडिटी डेरिवेटिव में ट्रेड की मंजूरी दे दी है. इस फैसले के कारण बीएसई पर गुरुवार को 3.82 फीसदी की बढ़त दिखी.

मार्केट रेगुलेटर सेबी ने एक दिन पहले यानी बुधवार को फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर को सभी नॉन एग्रीकल्चर कमोडिटी डेरिवेटिव और चुनिंदा नॉन-एग्रीकल्चरल बेंचमार्क में ट्रेडिंग की अनुमति दी थी. उसने कहा था कि विदेशी निवेशकों को कैश सेटल कॉन्ट्रैक्ट में ट्रेडिंग की अनुमति होगी. सेबी ने उम्मीद जताई है कि एक्सचेंज ट्रेडेड कमोडेटिव डेरिवेटिव में फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर के शामिल होने से मार्केट के विस्तार और लिक्विडिटी बढ़ाने में सहायता मिलेगी. बता दें कि यह एक तरह का कॉन्ट्रैक्ट है. इसके तहत एक कमोडिटी की भविष्य की तारीख में डिलीवरी के लिए पहले से तय भाव पर खरीद और बिक्री की जाती है.

ये भी पढ़ें- Stock Market : एफआईआई की बिकवाली से दबाव में बाजार, दर्ज की 27 महीने की सबसे बड़ी गिरावट

मार्केट एक्सपर्ट उत्साहित

मार्केट रेगुलेटर सेबी ने यह निर्णय ऐसे वक्त लिया है, जबकि विदेशी निवेशक भारतीय शेयर मार्केट में लगातार बिकवाली कर रहे हैं. आपको बता दें कि पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेस, म्यूचुअल फंड जैसे संस्थागत निवेशकों को पहले से ही एक्सचेंज ट्रेडेड कमोडिटी डेरिवेटिव में ट्रेड करने की अनुमति है. कमोडिटी डेरिवेटिव एक तरह का कॉन्ट्रैक्ट होता है. इसके तहत एक कमोडिटी की फ्यूचर में डिलीवरी के लिए पहले से तय भाव पर खरीद-बिक्री की जाती है.

ये भी पढ़ें- काम की बात : रिटायरमेंट में बाद चाहते हैं फाइनेंशियल फ्रीडम? 10 साल में जुटाएं ₹1 करोड़ का फंड, जानें कैसे

खरीदारी का अच्छा मौका

वैसे, मार्केट एक्सपर्ट का फाइनेंशिनेंयल सर्विसेस स्पेस में एमसीएक्स सबसे पसंदीदा स्टॉक रहा है. हालांकि, बाजार में हालिया गिरावट का असर इस स्टॉक पर भी पड़ा है. मार्केट एक्सपर्ट की मानें, तो एमसीएक्स के स्टॉक में अभी खरीदारी का अच्छा मौका है. यह स्टॉक अपने 52 वीक हाई से करीब 40 फीसदी नीचे लुढ़क चुका है. तमाम एनालिस्ट की टारगेट प्राइस का एवरेज निकालें, तो यह स्टॉक मौजूदा कीमत से 37 फीसदी तक बढ़ सकता है. हालांकि, कुछ एक्सपर्ट इसमें वर्तमान स्तर से 65 फीसदी तक तेजी की संभावना जता रहे है.

Tags: Business news in hindi, FPI, Multi Commodity Exchange, Share market

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर