होम /न्यूज /व्यवसाय /1 हजार रुपये निवेश करके जुटा सकते हैं 30 लाख से अधिक का फंड, जानें क्या है स्कीम

1 हजार रुपये निवेश करके जुटा सकते हैं 30 लाख से अधिक का फंड, जानें क्या है स्कीम

सिप के माध्यम से म्यूचुअल फंड में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पैसा लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं.

सिप के माध्यम से म्यूचुअल फंड में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पैसा लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं.

ऐसे में हमें अपनी बचत को प्लानिंग के साथ निवेश करने की जरूरत है. अच्छी प्लानिंग के साथ किया गया निवेश ही महंगाई को मात ...अधिक पढ़ें

Money Making Tips: बेटी हो या बेटा, बच्चों के भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए अच्छी-खासी रकम की जरूरत होती है. पहले बच्चों की पढ़ाई, उसके बाद उनकी नौकरी और शादी तक में बेहिसाब पैसा खर्च होता है. अब तो नर्सरी क्लास में एडमिशन का खर्चा भी लाखों रुपये में बैठता है. ऐसे में अभिभावक बच्चों के जन्म से ही उनके भविष्य के लिए पैसा इकट्ठा करना शुरू कर देते हैं.

हम बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए बचत करना तो शुरू कर देते हैं लेकिन जिस कदर महंगाई बढ़ रही है, उस हिसाब से हमारे द्वारा बचाया जा रहा पैसा कल की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगा..? इसका जवाब है- बिल्कुल भी नहीं.

प्लानिंग के साथ निवेश
ऐसे में हमें अपनी बचत को प्लानिंग के साथ निवेश करने की जरूरत है. अच्छी प्लानिंग के साथ किया गया निवेश ही महंगाई को मात देते हुए हमें अच्छा रिटर्न देता है. वैसे तो बाजार में निवेश के बहुत सारे ऑप्शन हैं. सुरक्षित निवेश के लिए लोग सरकारी स्कीम में पैसा लगाते हैं, लेकिन सरकारी स्कीम में रिटर्न बहुत कम मिलता है. ऐसे में म्यूचुअल फंड एक ऐसा माध्यम है जहां बाजार के मुकाबले जोखिम कम होता है और सरकारी योजनाओं के मुकाबले रिटर्न ज्यादा मिल जाता है.

यह भी पढ़ें- SIP में है बड़े-बड़े गुण, बना सकते हैं करोड़ों का फंड, जानें इसके फायदे

आप सिप के माध्यम से म्यूचुअल फंड में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पैसा लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं. और आज का मामूली सा निवेश कल एक बड़ा फंड बन सकता है. अगर आप अपनी बेटी की शादी या फिर उसकी उच्च शिक्षा के लिए पैसा इकट्ठा करना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प है.

12 से 15 प्रतिशत सालाना का रिटर्न
अगर आप किसी अच्छे म्यूचुअल फंड्स का चुनाव करके उसमें 1,000 रुपये महीने के हिसाब से 20 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपका 1-1,000 रुपये इकट्ठा होकर 20 साल बाद 30 लाख रुपये से अधिका का फंड बन जाएगा. मार्केट एक्सपर्ट लंबे समय के लिए निवेश पर 12 से 15 प्रतिशत सालाना के रिटर्न का हिसाब मानकर चलते हैं.

1,000 रुपये के हिसाब से 20 साल में आपके 2.40 लाख रुपये जमा होते हैं. 12 परसेंट के रिटर्न और कम्पाउंडिंग ब्याज के हिसाब से यह पैसा जुड़कर 31 लाख से अधिक हो जाता है. और इस पैसे से आप अपनी बेटी की शादी धूमधाम से कर सकते हैं या फिर किसी बड़े एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में तालीम दिलवा सकते हैं.

Tags: Investment tips, Money Making Tips, Mutual funds, Personal finance

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें